0

Love is quarantine: ‘लॉकडाउन’ ने बढ़ाया ‘वर्चुअल रोमांस’ और ‘र‍ि‍लेशनशि‍प’ का ग्राफ

मंगलवार,मार्च 31, 2020
Virtual romance
0
1
भारत से लेकर अमेरिका तक ये पार्टी मशहूर हो रही है। इसके ल‍िए फेसबुक लाइव, इंस्‍टाग्राम समेत कई सोशल प्‍लेटफॉर्म पर पार्टी होस्‍ट की जा रही है।
1
2
प्रधानमंत्री ने समूचे देश को आश्चर्यचकित करते हुए भाव-विभोर कर दिया। जनता इस तरह से भावुक होने के लिए तैयार ही नहीं थी। पिछले छह-सात सालों में ‘शायद’ पहली बार ऐसा हुआ होगा कि 130 करोड़ लोगों से उन्होंने अपने ‘मन की बात’ इस तरह से बांटी होगी।
2
3
उनमें मुझे हमेशा देवी के नौ रूपों के दर्शन होते रहे। ‘शैल पुत्री’ के रूप में शक्तिशाली और साहसी. परिवार के सभी संकटों, उतार चढ़ाव को मजबूती से सकारात्मकता से स्वीकार कर बिना घबराए सामना करने की अद्भुत शक्ति।
3
4
इटली, स्पेन अमेरिका और इनसे पहले चीन से जो आंकड़े आ रहे हैं वे महज आंकड़े नहीं हैं बल्कि ठीक हमारी तरह जीते जागते लोगों की जिंदगी में लग गया पूर्णविराम हैं। ये आंकड़े अब डरावने इसलिए ज्यादा हैं क्योंकि इनमें अपने आसपास एक घेरा सा महसूस होने लगता ...
4
4
5
तब तक बहुत देर हो चुकी थी। क्‍योंक‍ि ज‍िस जगह से उस मह‍िला को यह संक्रमण लगा था, वहां तब तक हजारों लोग पहुंच चुके थे।
5
6
चीन में लगातार बढ़ रहा कलश का उत्‍पादन दुनि‍या के ल‍िए संदेह बनता जा रहा है। इन्‍हीं कलश के आधार पर कई टीवी मीडि‍या में चीन में मरने वालों की संख्‍या को लेकर बोला गया झूठ उजागर क‍िया जा रहा है।
6
7
इन घटनाओं के पीछे मनोव‍िज्ञान‍िक कारण बताए जा रहे हैं। वेबदुन‍िया से वि‍शेष चर्चा में इंदौर के जाने-माने मनोच‍िक‍ित्‍सक ने बताए आत्‍महत्‍या के पीछे की कुछ खास वजहें।
7
8
क्या कारण है कि रामायण को लोग पूजते हैं और कुछ लोग महाभारत को घरों में रखना भी वर्जित मानते हैं। रामायण प्रेम, त्याग, कर्तव्य, समभाव और आज्ञापालन जैसे कई आदर्श मूल्यों के साथ-साथ जोड़ने की प्रवृति सिखाती है। जबकि महाभारत इससे बिलकुल उलट है। राग, ...
8
8
9
भी जब मैं बगीचे के लान में बैठी यह पंक्तियां लिख रही हूं और मानव चलित गाड़ियां और लाउडस्पीकरों से ध्वनि प्रदूषण नगण्य है। मैं कम से कम 10-15 तरह के पक्षियों के कलरव से प्रसन्न और रोमांचित हो रही हूं।
9
10
कोरोना संकट के बीच इंदौर के लोगों का सच सामने आ गया है। एक हफ्ते के भीतर ही कई कोरोना संक्रमण के 19 लोग सामने आ गए अचानक और अब यह आंकड़ा लगातार बढता जा रहा है।
10
11
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संपूर्ण लॉकडाउन की अपील के बाद पूरा देश इसे फॉलो कर रहा है, लेक‍िन शहरों सोशल ड‍िस्‍टेंस‍िंग के साथ लोगों के बीच एक आत्‍मीय नजदीक‍ियां भी नजर आ रही हैं।
11
12
कोरोना के कहर से चल रहे लॉकडाउन ने कई बातें सोचने पर मजबूर कर दिया है..। जिनमें से एक है मानवता की सेवा...समाज की सेवा...मुझे भी लगा कि मैं किसी ज़रूरतमंद के काम आ सकूं..
12
13
लुई आर्म्सट्रांग की एक ऐसी ही रचना है जो इस संकट में हमें खुश रखेगी औरी जीने की उम्‍मीद जगाएगी।
13
14
विश्व इतिहास में कोरोना जैसी महामारी का ऐसा विभीषक स्वरूप आज तक नहीं आया जिससे बचने का कोई उपाय नहीं सूझा हो।
14
15
रावण की पत्नी मंदोदरी पति के पास गई और उनसे अर्ज की कि वह युद्ध ना करें। सीता को उनके पति श्रीराम को सही सलामत वापस दे दें और उनसे क्षमा मांग लें। अपनी पत्नी की बात सुनने के बाद रावण ने उसे पत्नियों के आठ अवगुणों के बारे में बताया।
15
16
दुनिया में जो आता है वह जाता भी है। जो बंद होता है वह खुलता भी है। कोरोना वायरस आया है। वह जाएगा भी। लॉकडाउन हुआ है। वह खुलेगा भी। पर..... उसी दिन से धीरे-धीरे हमारी यह दुनिया कुछ सबक सीखने लगेगी ....और हम बहुत से बदलाव देखेंगे। जैसे.....
16
17
मुझे लगता है ये वो दिन हैं जब आप अपने जीवनसाथी के साथ बहुत खुबसूरत समय बिता सकते हैं..। अपने लिए तो हम हमेशा समय चुरा लेते हैं.... अपने परिवार के बाकी सदस्यों के साथ भी हमारा समय व्यतीत होता है..। लेकिन साथी के साथ ये पल दुबारा नही मिलेंगे..( और ...
17
18
। विश्‍वविद्याल ने अपने ट्विटर हैंडल से इस दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया है।
18
19
‘वो’ इटली के बाहरी इलाके वेनेतो क्षेत्र में आता है। इसकी आबादी लगभग 3 हजार है और यह खूबसूरत वेनिस से करीब 70 किलोमीटर दूर है।
19