बहुत ही शानदार है ये 10 मोटिवेशन सक्सेस टिप्स

nostradamus predictions
हर कोई जल्दी से जल्दी सक्सेस होना चाहता है परंतु वह ऐसा कर पाने में सक्षम नहीं हो पाता है तो इसके कुछ कारण हो सकते हैं। यदि आपको सफलता नहीं मिल रही है तो कहीं ना कहीं आप गलत दिशा में प्रयास कर रहे होंगे। आओ जानते हैं जल्दी से सक्सेस होने के 10 टिप्स।

1. कल का काम आज करो : यदि कोई काम है जिसे आप कल करना चाहते हो तो यदि संभव होतो आज ही कर लो। कभी भी किसी भी काम को कल पर मत टालो, क्योंकि जो भी है वह आज ही है।

2. समय की कद्र करो : किसी भी कारण से अपने समय को बर्बाद मत करो। आपकी सफलता आपके समय से जुड़ी हुई है। समय का सही तरीके से मैनेज करो।

3. फालतू की चर्चा से दूर रहो : फालतू की बहस या चर्चा से दूर रहे। आपको उसी विषय पर बहस या चर्चा करना चाहिए जिस विषय या दिशा में आप सक्सेस होना चाहते हैं। जैसे उदाहरणार्थ आपको एक फिल्मकार बनना है परंतु आप राजनीति की बहस में उलझे हुए हैं। इससे आपका समय और ऊर्जा दोनों ही व्यर्थ ही खर्च हो जाएंगे।

4. सपनों का पीछा करो : आपने अपने जीवन में जो भी लक्ष्य बना रखे हैं या जो भी बनने का सपना देख रखा है उसका पीछा करो। जी जान से उसके पीछे दौड़ो। ध्यान रखें कि अपने लक्ष्य को कभी बदले नहीं। एक बार अच्‍छे से लक्ष्य को तय कर लें और दौड़ लगाना शुरू कर दें।

5. कमजोरियों से मत डरो : यदि आपको लगता है कि मैं इस विषय में या यहां पर कमजोर हूं तो आप उससे डरे नहीं बल्कि उसका समाधान खोजें। अपनी कमजोरियों से बचने का प्रयास मत करो। उदाहरणार्थ यदि आप अग्रेंजी या गणित में कमजोर हैं तो उसे छिपाएं नहीं या उससे बचने का प्रयास न करें बल्कि उसमें मजबूत बनने का प्रयास करें।

6. गणित और भाषा पर कमांड रखें : आपको यह अच्छे से समझ लेना चाहिए कि दुनिया गणित और भाषा से ही चलती है। आप भौतिक और गणित में खुद को मजबूत करें और कम से कम 3 भाषाओं पा अपनी कमांड हासिल करें। यदि आपने ऐसे कर लिया तो सफलता आपके कदम चूमेगी।

7. हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखो : जिंदगी में कभी भी सीखना बंद ना करें। जब भी कुछ सीखने का मौका मिले आप जरूर सीखें। डीग्री के साथ हुनर का भी हौसला रखो। उदाहरणार्थ थ्‍योरी के साथ प्रैक्टिकल भी याद होना चाहिए।

8. हमेशा विनम्र बने रहें : अहंकार या घमंड से आपका मार्ग रुक जाएगा। इसीलिए हमेशा विनम्र बने रहे और बड़ों का आदर करें। यह याद रखें कि दुनिया में कोई भी अकेला सक्सेस नहीं होता है। सभी को किसी न किसी के सहयोग की आवश्कता होती है।

9. प्लान पर करो काम : हमारा जीवन योजनाओं भरा होना चाहिए। हर तरह के कार्य के लिए एक प्लान बनाएं और उस प्लान के तहत ही समयपूर्व की कार्य को डन कर दें। यदि आपने पास आपने जीवन का कोई प्लान नहीं है तो आप रैंडमली ही जिते रहेंगे।

10. कैलकुलेटड रिस्क लें : जीवन में रिस्क लेना जरूरी है लेकिन ज्यादा या कम रिस्क न लें। रिस्क लें सोच-समझकर कैलकुलेटिव (calculative) रिस्क लें।




और भी पढ़ें :