जल्द लॉन्च होगा Xiaomi Redmi K 50i , इस 5g स्मार्टफोन के फीचर कर देंगे हैरान

पुनः संशोधित सोमवार, 4 जुलाई 2022 (17:12 IST)
हमें फॉलो करें
प्रथमेश व्यास

शाओमी हमेशा अपने यूजर्स को कम दाम में बेहतरीन स्मार्टफोन देने के लिए जाना जाता है। इस कंपनी का हर स्मार्टफोन अपने साथ कुछ नया जरूर लाता है। सस्ते दाम पर आकर्षक फीचरों के साथ आने वाले शाओमी रेडमी फोन्स ऑनलाइन वेबसाइट्स पर आते ही चंद मिनटों में बिक जाते हैं। इसी कड़ी में शाओमी तैयार है अपना ब्रैंड न्यू स्मार्टफोन Xiaomi Redmi K50i लॉन्च करने के लिए। इस फोन के फीचर्स इतने शानदार है कि लोग अभी से इसकी प्री-बुकिंग लिंक खोज रहे हैं। Redmi K50i इस माह के अंत तक भारतीय बाजारों में आ सकता है और इसके 6 GB RAM + 128 GB इंटरनल स्टोरेज वाले वैरियंट का प्राइज 21,990 से शुरू हो सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं इस

Xiaomi Redmi K50i के फीचर्स के बारे में...

Xiaomi Redmi K50i के फीचर्स: संक्षेप में:

कैमरा - ट्रिपल कैमरा (64MP+8MP+2MP) + फ्रंट 12MP
डिस्प्ले - 6.6 इंच
प्रोसेसर - MediaTek Dimensity 8100
स्टोरेज -

6 GB RAM + 128 GB
बैटरी - 5080 mAH
सॉफ्टवेयर वर्जन - एंड्राइड 12 MIUI
प्राइज - 21,990 से शुरू
Xiaomi Redmi K50i बहुत ही खास होने वाला है क्योकि ये रेडमी 'K' सीरीज का फोन होगा। 'K' सीरीज के तहत रेडमी ने काफी समय से कोई फोन नहीं निकाला है। इसके पहले K20 और K20 pro जरूर निकाला था, जिसकी लाखों लोगों ने सराहना की थी। इन दोनों स्मार्टफोन को चाहने वालों के लिए खुशखबरी है, क्योकि बहुत जल्द भारत में रेडमी 'K' सीरीज का K50i लॉन्च होने जा रहा है। हालांकि, ये फोन पहले ही चाइना में रिलीज हो चुका है। भारत के अलावा बाकी देशों में यही फोन POCO X4 GT के नाम से लॉन्च होने वाला है।

डिजाइन और बिल्ट क्वालिटी:
Xiaomi Redmi K50i में आपको सॉलिड बिल्ट क्वालिटी मिलने वाली है। ये फुल ग्लास बॉडी के साथ आएगा। फ्रंट स्क्रीन पर तो आपको लेटेस्ट कोर्निंग गोरिल्ला गिलास 5 मिलेगा ही, साथ-ही-साथ बैक स्क्रीन पर ग्लास गार्ड भी मिल सकता है। इसकी बॉडी को IP53 की रेटिंग मिली हुई है, जो इस फोन को धुल-मिटटी और पानी के छींटों से भी बचाएगी।
डिजाइन की बात की जाए तो फोन के बैक में टॉप लेफ्ट साइड पर आपको रियलमी की तरह पिरामिड शेप का कैमरा सेटअप मिलेगा। फ्रंट स्क्रीन पर सेंटर में पंच होल कैमरा दिया हुआ है और बेजेल्स बहुत कम दिखाई देते हैं। इस फोन के साथ आपको ब्लैक, ब्लू और सिल्वर कलर मिल जाएंगे। इस फोन की साइड में फिंगर प्रिंट सेंसर दिया गया है।

डिस्प्ले, स्टोरेज और परफॉरमेंस:
फोन के साथ आपको 6.6 इंच की एचडी डिस्प्ले मिलेगी। बड़ी डिस्प्ले होने के कारण आपको मूवीज और वेब सीरीज देखने में मजा आएगा, लेकिन इस वजह के मामले में फोन थोड़ा भारी लग सकता है। डिस्प्ले पर आपको IPS LCD पैनल मिलेगा, प्राइज मेन्टेन करने के लिए इस फोन के साथ AMOLED डिस्प्ले नहीं दी जाएगी। लेकिन, IPS LCD को भी 'डिस्प्ले मेट' का A+ सर्टिफिकेट मिला हुआ है, जो इसे बेहतर बनाता है। इस फोन की डिस्प्ले में आपको DOLBY विजन का सर्टिफिकेट भी मिलेगा, जिससे कंटेंट वॉचिंग बहुत ज्यादा इंट्रेस्टिंग हो सकती है। इन सब फीचर्स के चलते इस फोन की डिस्प्ले मूवीज देखने, गेम्स खेलने और पढ़ने के लिए बहुत बढ़िया है।
परफॉरमेंस की बात की जाए तो इस फोन के साथ आपको मिलेगा MediaTek Dimensity 8100 प्रोसेसर, जिसके साथ लिक्विड कूलिंग का सपोर्ट भी देखने को मिलेगा, जिससे बहुत देर तक इस्तेमाल करने के बाद भी फोन बहुत कम गर्म होगा। इस काम में मदद करेगी इस फोन की 6GB RAM और 128 GB स्टोरेज। इसका प्रोसेसर आपको गेमिंग, वीडियो एडिटिंग और ग्राफिक डिजाइन में भी काफी मदद करने वाला है।

कैमरा:
कैमरा सेटअप में आपको कुछ भी नया देखने को नहीं मिलेगा। पीछे की ओर ट्रिपल कैमरा डिजाइन है जिसमें 64MP का प्राइमरी कैमरा, 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस और 2MP का ऑटो फोकस कैमरा दिया हुआ है। बैक कैमरा से आप 30fps पर 4K वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे।
इस फोन के साथ 16MP का फ्रंट कैमरा मिलेगा, जिससे आप 30 और 60fps पर 1080p के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। सेल्फी लवर्स के लिए ये फोन उतना कारगर साबित नहीं होगा। क्योकि, आजकल कम प्राइज में भी 32MP के फ्रंट कैमरा मिल जाते हैं।

बैटरी:
इस फोन का प्राइज बढ़ाने में इसकी बैटरी का बड़ा हाथ है, क्योकि इस फोन के साथ 5080 mAH की बैटरी दी गई है। इसकी डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 144hz है, इस वजह से बैटरी की खपत को ध्यान में रखते हुए इतनी बड़ी बैटरी फोन के साथ दी हुई है, जिसे चार्ज करने के लिए आपको फोन के बॉक्स में 67W का चार्जर दिया जाएगा। चार्जिंग के लिए टाइप-सी पोर्ट मिलेगा। इसके अलावा इस फोन में 3.5 MM का हेडफोन जैक भी मिलेगा, जो धीरे-धीरे सभी स्मार्टफोन से गायब होता जा रहा है।

खरीदें या ना खरीदें?
ओवरऑल बात की जाए तो मल्टीमीडिया एक्सपीरियंस के लिए फोन काफी अच्छा है। बड़ी स्क्रीन है, बड़ी बैटरी है, DOLBY साउंड है। लेकिन, डिस्प्ले AMOLED होती और फ्रंट कैमरा थोड़ा और बेहतर होता तो ये फोन हर दूसरे यूजर की पहली पसंद बन जाता। अगर आप रेडमी का प्रीमियम स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो आपको ये फोन जरूर लेना चाहिए। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इसी महीने के अंत में या अगस्त के शुरूआती हफ्ते में ये फोन इंडिया में लॉन्च हो जाएगा और इसकी कीमत 21,990 से शुरू हो सकती है।




और भी पढ़ें :