खरीदना चाहते हैं भारत से सस्ता iPhone 12 तो जाएं इस देश, हवाई टिकट के बाद भी कम रहेगी कीमत

पुनः संशोधित शनिवार, 24 अक्टूबर 2020 (16:47 IST)
भारत में iPhone 12 की प्री बुकिंग शुरू हो गई है। फिलहाल
iPhone 12 और iPhone 12 Pro प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध होंगे।
लॉन्च के बाद से ही आईफोन 12 (iPhone 12) लेकर पूरी दुनिया में धूम मची हुई है। भारत में इस प्रीमियम सेग्मेंट के फोन को लेकर माहौल पूरी तरह से गर्म है। खासतौर पर युवाओं के बीच यह जोरों से सुर्खियां बटोर रहा है।

भारत में आईफोन 12 की कीमत करीब 1 लाख 20 हजार रुपए है, लेकिन अगर आप सस्ती कीमत में iPhone 12 लेना चाहते हैं तो आपको इस विदेश जाना होगा। वह देश है दुबई। दुबई में आईफोन 12 की कीमत भारत से काफी कम है और यह इतनी कम है कि आप दुबई जाने के लिए अपने हवाई किराए को भी जोड़ कर दें तो भी वहां भारत से सस्ता ही आईफोन 12 मिलेगा।

यूट्यूबर ध्रुव राठी ने एक ट्वीट में बताया है कि iPhone 12 की खरीदारी दुबई जाकर करने से आप कितने ज्यादा पैसे बचा सकते हैं।

ध्रुव राठी ने अपनी पोस्ट के जरिए भारत की कर प्रणाली के बारे में परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहा कि यहां आईफोन पर इतना ज्यादा टैक्स है कि आप इसे दुबई जाकर वीकेंड मना सकते हैं और साथ में आईफोन की खरीदारी भी कर सकते है।

उन्होंने कहा कि ऐसा टैक्स सिस्टम है कि किराया-भाड़ा मिलाने के बाद भी यह भारत से सस्ता ही पड़ेगा। ध्रव राठी के मुताबिक अनुसार भारत सरकार ने मार्च में मोबाइल फोन पर गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर दिया था।

इसके अलावा इंपोर्टर को 20 फीसदी की बेसिक इंपोर्ट ड्यूटी के साथ 2 फीसदी सैस का भुगतान भी करना पड़ता है। इन तमाम टैक्स के बाद iPhone 12 दुबई के मुकाबले भारत में करीब 35,000 और अमरीका के मुकाबले करीब 44,000 रुपए महंगा है।

राठी ने बताया कि दुबई में iPhone 12 प्रो की कीमत करीब 84,000 रुपए है। राठी ने अपनी पोस्ट में बताया कि दुबई के रिटर्न टिकट की कीमत 20,000 रुपए है। इस तरह दुबई जाकर आप आईफोन को खरीदेंगे तो कुल खर्चा 1.04 लाख रुपए आएगा। भारत में इसकी कीमत 1.20 लाख रुपए है। आप दुबई भी घूम आएंगे और फोन भी ले आएंगे, फिर भी आपको करीब 14,000 रुपए का फायदा होगा।



और भी पढ़ें :