‘देवास की बेटी’ की अनोखी शादी, पुलिस ने मामा बनकर किया ‘कन्‍यादान’, मां बनकर दी ‘विदाई’

marriage in lockdown
(दुल्‍हन की इच्‍छा थी शादी में बजे शहनाई, पुलिस ने बजाया सायरन )
कोरोना में फ्रंट वॉर‍ियर के तौर पर ड्यूटी न‍िभाकर पुल‍िस ने पूरे देश का द‍िल तो जीत ही लि‍या है लेक‍िन अब वो ऐसे काम भी कर रही है ज‍िसे लोग परोपकार और पुण्‍य का दर्जा दे रहे हैं। इस कोरोना काल में पुल‍ि‍स ने अपनी सख्‍त छव‍ि को मानवीयता में बदलने का काम बखूबी क‍िया है।

इंदौर से सटे देवास में एक ऐसा ही मामला सामने आया है ज‍िसे लेकर पुल‍िस प्रशासन की खूब तारीफ हो रही है। यहां पुल‍िस ने लॉकडाउन के दौरान एक ब‍िट‍िया की शादी करवाई। इतना ही नहीं पुल‍िस रस्‍मों के मुताबि‍क कन्‍या की मां भी बन गई और फ‍िर मामा बनकर उसका मामेरा भी क‍िया।

दरअसल कव‍िता प्रजापत देवास में रहती है। उनके प‍िता फुलचंद ठेकेदारी में काम करते थे लेक‍िन लॉकडाउन के दौरान उनकी नौकरी चली गई। उनके पास कोई बचत नहीं थी। वो
बेटी की शादी के ल‍िए कर्ज के ल‍िए परेशान हो रहे थे। कव‍िता की मां का भी बहुत पहले देहांत हो गया था। अपनी शादी को लेकर वो और प‍िता दोनों बहुत परेशान थे।

इसी दौरान वे पुल‍िस प्रशासन की योजना ‘हमारी पाठशाला’ के सदस्‍यों के संपर्क में आए। पुल‍िस को पूरा मामला समझ में आ गया क‍ि उसके प‍िता बेटी का वि‍वाह करने में पूरी तरह से असक्षम है।
<a class=marriage in lockdown" class="imgCont" height="720" src="https://media.webdunia.com/_media/hi/img/article/2020-05/26/full/1590471119-4394.jpeg" style="border: 1px solid #DDD; margin-right: 0px; float: none; z-index: 0;" title="marriage in lockdown" width="1280" />

लेक‍िन लॉकडाउन में शादी का समारोह न‍ियमों के खि‍लाफ होता। ऐसे में पुलिस ने कविता की शादी के ल‍िएदेवास एसडीएम से पहले अनुमति ली। इसके बाद शादी की सारी तैयार‍ियां की गईं।

सोमवार केा देवास एसपी कृष्णावेणी देशावतु के मार्गदर्शन में ‘पुलिस की पाठशाला की छांव’ योजना के तहत देवास की बेटी कविता की शादी यहां के त्रिलोक नगर के युवक जितेंद्र पि‍ता देवकरण से की गई। दुल्‍हा जितेंद्र और उसके पिता फर्नीचर के कारीगर है।

इस दौरान पुलिस विभाग कव‍िता की मां होने का ज‍िम्‍मा भी पूरा क‍िया। इसके साथ ही पुल‍िस ने मामा की तरफ से क‍िए जाने वाले र‍िवाजों की अदायगी करते हुए मामेरा क‍िया और मामा होने का फर्ज भी न‍िभाया और बेटी को दहेज भी द‍िया। एसपी ने कृष्णावेणी देसावतु समेत अन्य पुलिस अधिकारियों ने वर-वधू को आशीर्वाद देकर व‍िदा क‍िया।

बेटी की इच्‍छा थी शहनाई बजे तो
उप पुल‍िस अधीक्षक किरण शर्मा ने बताया कि बिटिया की इच्छा थी क‍ि उसकी शादी में शहनाई बजे। लॉकडाउन में यह तो मुमक‍िन नहीं था ऐसे में पुल‍िस ने शादी के दौरान पुलिस वाहनों के सायरन बजाकर यह इच्‍छा पूरी की। वहीं मामा बनकर बनकर कन्यादान भी क‍िया। शादी का पूरा खर्च पुल‍िस व‍िभाग के अधि‍कार‍ियों और कर्मचार‍ियों ने म‍िलकर उठाया।

उपहार में यह सामान द‍िया बेटी को
पुलिस कर तरफ से दुल्हन कविता को फ्रिज, टीवी, कूलर, बर्तन, कृष्ण भगवान व सिंहासन पूजन सामाग्री व फलदान भी किया गया। शादी में एएसपी जगदीश डावर, सीएसपी अनिल सिंह, उप पुलिस अधीक्षक किरण शर्मा, थानों के थाना प्रभारी, पुलिस का अमला मौजूद था।



और भी पढ़ें :