बनाएं रखें शादी के रिश्ते की मिठास

marriage life
शादी एक ऐसा खूबसूरत बंधन है जिसमें दो लोग सच्चे मन से एक-दूसरे के साथ जुड़ते हैं। हर परिस्थिति में एक-दूसरे के साथ खड़े रहते हैं। जीवन के हर पड़ाव में एक-दूसरे को समझते हैं। लेकिन इस खूबसूरत-से रिश्ते को समय-समय के साथ इस बात का एहसास भी दिलाने की जरूरत होती है कि इस बंधन में बंधे ये दो लोग एक-दूसरे के लिए कितने जरूरी हैं?
उनकी इस जिंदगी में वो क्या महत्व रखते हैं? या यूं कहे वो कितने स्पेशल हैं? क्योंकि शादी से पहले तक लोग अपने प्यार का इजहार करने में खुद को रोक नहीं पाते या फिर अपने पार्टनर का होना कितना जरूरी है, यह बताने से भी नहीं चूकते। लेकिन शादी के बाद मानो यह एहसास कम होता जाता है। लोगों को लगता है कि अब तो शादी हो गई है और अब इन सब बातों का क्या मतलब?

लेकिन इजहार-ए-मोहब्बत के लिए जनाब इस बात पर ध्यान नहीं दिया जाता, क्योंकि दिल हमेशा जवां रहता है। इस बात की मिसाल पेश करता है यह खूबसूरत-सा गीत जिसकी कुछ पंक्तियों में पूरी बातों का सार छुपा है और वैसे भी हम में से कई लोगों ने यह गीत सुना ही होगा-
ऐ मेरी ज़ोहरा-ज़बीं
तुझे मालूम नहीं
तू अभी तक है हंसीं
और मैं जवां...
तुझपे क़ुरबान मेरी जान, मेरी जान...

इस गीत ने बखूबी इस बात का संदेश दे दिया है कि दिल हमेशा जवां रहता है। न इसमें उम्र का तकाजा है, न समय की कोई सीमा।

तो आइए, कुछ बातों से हम समझ लेते हैं कि कैसे आप हर पल अपने पार्टनर को स्पेशल फिल करा सकते हैं?

आई लव यू : अब आप ये जरूर सोच रहे होंगे कि आखिरी बार आपने अपने पार्टनर को ये मैजिकल वर्ड्स कब कहे होंगे? तो अगर ऐसा है तो आप जरूर अपने प्यार का इजहार करें।

एक-दूसरे के लिए समय : किसी भी रिश्ते को समय की बहुत जरूरत होती है। यदि आप अपने पार्टनर को समय नहीं दे पा रहे हैं तो इसे जल्दी सुधारें और अपने पार्टनर के लिए समय जरूर निकालें।

तारीफ भी है जरूरी : अगर आप भी अपने पार्टनर की तारीफ करने में कंजूसी करते हैं, तो इस आदत को जल्दी सुधार लें और उनकी तारीफ करना शुरू कीजिए।
मैं हमेशा तुम्हारे साथ हूं : भागदौड़भरी जिंदगी में मुमकिन नहीं हो पाता कि आप हमेशा अपने पार्टनर के साथ रहें। ऐसे में अकेलापन हर किसी को परेशान कर सकता है। लेकिन अपने पार्टनर से यह कहना कभी न भूलें कि 'आप हमेशा उसके साथ हैं।' इन शब्दों से एहसास होता रहेगा कि भले ही वो आपसे दूर हैं लेकिन आपका ख्याल उसे हमेशा है।



और भी पढ़ें :