मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. चुनाव 2024
  2. लोकसभा चुनाव 2024
  3. लोकसभा चुनाव समाचार
  4. Possible candidates of Congress on 28 seats of Madhya Pradesh for Lok Sabha elections
Last Updated : सोमवार, 26 फ़रवरी 2024 (13:44 IST)

लोकसभा चुनाव के लिए मध्यप्रदेश की 28 सीटों पर कांग्रेस के संभावित उम्मीदवार, मार्च के पहले हफ्ते में एलान !

लोकसभा चुनाव के लिए मध्यप्रदेश की 28 सीटों पर कांग्रेस के संभावित उम्मीदवार, मार्च के पहले हफ्ते में एलान ! - Possible candidates of Congress on 28 seats of Madhya Pradesh for Lok Sabha elections
भोपाल। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों के चयन के लिए आज दिल्ली में कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होने जा रही है। बैठक में प्रदेश की 28 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय करने को लेकर मंथन होगा। प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से पार्टी ने खजुराहो लोकसभा सीट समझौते के तहत समाजवादी पार्टी को दे दी है। ऐसे में अब छिंदवाड़ा सहित 28 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को लेकर चर्चा होगी। वहीं कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी भंवर जितेंद्र सिंह के मुताबिक पार्टी एक हफ्ते में 50 फीसदी सीटों पर उम्मीदवरों के नामों का एलान कर देगी।

इससे पहले पार्टी ने प्रदेश स्तर पर उम्मीदवारों के नामों का पैनल बनाकर लोकसभा प्रभारियों को भेज दिया है। पार्टी का प्रदेश नेतृत्व चाहता है कि इस बार उम्मीदवारों के नामों का एलान चुनाव की तारीखों के एलान पहले किया जाए जिससे उम्मीदवारों का तैयारी करने का मौका मिल सके। रविवार को पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह ने भी जल्द से जल्द उम्मीदवारों के नामों का एलान करने की बात की है।

लोकसभा में नए चेहरों को मिलेगा मौका-विधानसभा चुनाव में प्रदेश में करारी हार का सामना करने वाली कांग्रेस पार्टी अब लोकसभा चुनाव में नए चेहरों पर दांव लगाने की तैयारी में है। नए चेहरों के तौर पर पार्टी भिंड से देवाशीष जरारिया, सागर से प्रभु सिंह, विदिशा से विंग कमांडर अनुमा आचार्य, भोपाल से संजीव सक्सेना या मोनू सक्सेना, होशंगाबाद से नीरजा फौजदार को उतार सकत है।

विधानसभा चुनाव हारे दिग्गजों पर भी लगेगा दांव-इसके साथ पार्टी विधानसभा चुनाव में हार का सामना करने वाले दिग्गज चेहरों को भी लोकसभा चुनाव में उतार सकती है। इसमें पूर्व नेता प्रतिपक्ष और लहार से विधानसभा चुनाव में हार का सामना करने वाले डॉ. गोविंद सिंह को मुरैना से, ग्वालियर से प्रवीण पाठक, सीधी से कमलेश्वर पटेल, खरगौन से बाला बच्चन, सतना से सिद्धार्थ कुशवाह, बालाघाट से हिना कांवरे, रतलाम से कांतिलाल भूरिया, धार से सुरेंद्र सिंह बघेल, देवास से सज्जन सिंह वर्मा, जबलपुर से तरूण भनोत, गुना-शिवपुरी से वीरेंद्र रघुवंशी, टीकमगढ़ से एनपी प्रजापति के नाम शामिल  है।

कांग्रेस के 28 सीटों पर संभावित नाम- छिंदवाड़ा- नकुलनाथ, भोपाल- संजीव सक्सेना, मोनू सक्सेना, जितेंद्र सिंह, इंदौर- स्वप्निल कोठारी, अरविंद बागड़ी, सत्यनारायण पटेल, जबलपुर- तरूण भनोत, ग्वालियर- रामसेवक बाबूजी, देवेंद्र शर्मा, मुरैना- डॉ. गोविंद सिंह, नीटू सिकवार, भिंड- देवाशीष जरारिया, सीधी-कमलेश्वर पटेल, सतना- सिद्धार्थ कुशवाह, दिलीप मिश्रा, मनीष तिवारी, रीवा- अभय मिश्रा, देवराज पटेल, कविता पांडे, अजय मिश्रा, दमोह- मुन मिश्रा, तरवर लोधी, खंडवा- अरुण यादव, रवि जोशी, सोनू गुर्जर,रतलाम-कांतिलाल भूरिया, हर्ष विजय गहलोत, टीकमगढ़-एनपी प्रजापति, पंकज अहिरवार,किरण अहिरवार,गुना-शिवपुरी-वीरेंद्र रघुवंशी, हरिवल्लभ शुक्ला, सागर-प्रभु सिंह, अरुणोदय चौबे, विदिशा- विंग कमांडर अनुमा आचार्य, मंडला-नारायण पट्टा, भूपेंद्र मरावी, एनपी बरकड़े, शहडोल- फुंदीलाल सिंह मार्को, यशोदा सिंह पाटले, बालाघाट- हिना कांवरे, सम्राट सिंह सरस्वार, बैतूल- रामू टेकाम, धर्म सिंह, उज्जैन- महेश परमार, रामलाल मालवीय,देवास-शाजापुर- सज्जन सिंह वर्मा, विपिन वानखेड़े और राजेंद्र मालवीय,धार- सुरेंद्र सिंह बघेल, पांचीलाल मेड़ा, महेंद्र कनोजे, खरगोन- बाबा बच्चन, ग्यारसील लाल रावत, मंदसौर- मीनाक्षी नटराजन, सोमिल नाहटा और भानु प्रताप सिंह राठौर, होशंगाबाद-नीरजा फौजदार, मुकेश रघुवंशी, राजगढ़- प्रियव्रत सिंह, रामंचद्र दांगी।

ये भी पढ़ें
सुन लीजिए, जब तक मैं जिंदा हूं असम में बच्चियों का विवाह नहीं होने दूंगा