बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. चुनाव 2024
  2. लोकसभा चुनाव 2024
  3. लोकसभा चुनाव समाचार
  4. Election Commission will take help of banks and post offices for election awareness
Last Updated : सोमवार, 26 फ़रवरी 2024 (17:30 IST)

Lok Sabha Elections: चुनाव जागरूकता हेतु EC लेगा बैंकों व डाकघरों की मदद

मतदान प्रतिशत बढ़ाने की कवायद

Lok Sabha Elections: चुनाव जागरूकता हेतु EC लेगा बैंकों व डाकघरों की मदद - Election Commission will take help of banks and post offices for election awareness
Election Commission:  निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections) में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के अपने प्रयासों के तहत मतदाताओं के बीच जागरूकता फैलाने के लिए सोमवार को बैंकों और डाकघरों (banks and post offices) को जोड़ा। अधिकारियों ने नई दिल्ली में यह जानकारी दी। आयोग ने अक्सर शहरी आबादी और युवाओं की उदासीनता पर चिंता व्यक्त की है, क्योंकि कई पंजीकृत मतदाता पिछले चुनावों में मतदान करने के लिए मतदान केंद्रों पर नहीं आए थे।

 
बैंकों व डाकघरों की मदद लेंगे : पिछले संसदीय चुनावों में 91 करोड़ मतदाताओं में से 30 करोड़ से अधिक ने मतदान ही नहीं किया था। निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले मतदाताओं तक पहुंचने और उनके बीच जागरूकता बढ़ाने के प्रयासों को गति देने के लिए 2 प्रमुख संगठनों- इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) और डाक विभाग (डीओपी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

 
चुनावी जागरूकता बढ़ाने का प्रयास : आयोग ने कहा कि इस पहल का मकसद देश में चुनावी जागरूकता बढ़ाने के अपने प्रयासों को जारी रखना है। निर्वाचन आयोग ने हाल में स्कूलों और कॉलेजों के शैक्षिक पाठ्यक्रम में चुनावी साक्षरता को औपचारिक रूप से शामिल करने के लिए शिक्षा मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए थे।(भाषा)
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
BJP को लोकसभा चुनाव में मिलेगी बड़ी जीत, लेकिन नहीं चलेगा मोदी मैजिक, वरिष्ठ भाजपा नेता का दावा