भाजपा ने अकेले दम छुआ बहुमत का आंकड़ा, एनडीए 350 के पार, मोदी की सुनामी में कई दिग्गज हुए धराशायी

नई दिल्ली| पुनः संशोधित शुक्रवार, 24 मई 2019 (03:04 IST)
नई दिल्ली। भाजपा ने 275 के जादुई आंकड़े को छूकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है और समाचार लिखे जाने तक वह अन्य 28 लोकसभा सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी। गुरुवार की मध्यरात्रि के बाद घोषित किए गए 458 सीटों के परिणामों में से 543 सदस्यीय लोकसभा में भाजपा 300 का आंकड़ा पार करने को तैयार है।
लोकसभा चुनाव के गुरुवार को आए नतीजों में मतदाताओं ने राष्ट्रवाद, हिन्दू गौरव और ‘नए भारत’ के सपनों को पंख देने वाले ‘फकीर की झोली’ को कुछ ऐसे अप्रत्याशित ढंग से भरा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई वाले राजग का करीब 350 सीटों के साथ केन्द्र में लगातार दूसरी बार सरकार बनाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। रुझानों के अनुसार के 50 सीटों तक ही सिमटने के ही आसार नजर आ रहे हैं।
जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद मोदी देश के तीसरे और पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री हैं, जो लोकसभा में लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने दूसरी बार इस धारणा को धराशाही कर दिया कि केन्द्र की सत्ता में अब गठबंधन का दौर शायद ही खत्म हो।

इस चुनाव ने 68 बरस के नरेंद्र दामोदरदास मोदी को पिछले कई दशकों में सबसे लोकप्रिय नेता बना दिया। चुनाव आयोग द्वारा जारी मतगणना के आंशिक आंकड़ों के अनुसार भाजपा इस बार 2014 से बेहतर प्रदर्शन करके 300 का आंकड़ा पार करने जा रही है।
कई दिग्गजों की हुई हार : अभी तक घोषित परिणामों में अमेठी से राहुल गांधी, पटना से शत्रुघ्न सिन्हा, केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह, शीला दीक्षित, मिलिन्द देवड़ा, उर्मिला मतोंडकर, मुक्केबाज एवं कांग्रेस प्रत्याशी विजेन्द्र, पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती, भाजपा प्रत्याशी जयाप्रदा, केंद्रीय मंत्री अनंत गीते एवं हंसराज अहीर, बेगुसराय से कन्हैया कुमार, आप उम्मीदवार आतिशी पीछे चल रहे हैं या हार चुके हैं।

 

और भी पढ़ें :