मोदी की 'सुनामी' को सहयोगियों ने सराहा, ममता ने दी इस तरह बधाई...

पुनः संशोधित गुरुवार, 23 मई 2019 (20:56 IST)
नई दिल्ली। के ताजा रुझानों में भाजपा के बड़े बहुमत से सत्ता पर काबिज होने के संकेतों के बीच पार्टी नेताओं ने गुरुवार को जोर दिया कि इससे स्पष्ट है कि अब राजनीति का व्याकरण बदल चुका है और लोगों ने विपक्ष की नकारात्मक राजनीति को खारिज कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यों पर मुहर लगाई है। कई मंत्रियों और नेताओं ने इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा भाजपा अध्यक्ष की सुनामी करार दिया। वहीं दूसरी ओर तृणमूल की प्रमुख ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव में जीत की ओर बढ़ रहे उम्मीदवारों को बधाई दी और प्रक्रिया की पूर्ण समीक्षा की आवश्यकता पर जोर दिया। और कहा, लेकिन हारने वाले पराजित नहीं हैं।

मतगणना के रुझानों से जहां भाजपा नीत राजग के खेमे में हर्ष छाया हुआ है, वहीं कांग्रेस और वाम दलों का उत्साह ठंडा पड़ चुका है। भाजपा के वरिष्ठ नेता और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा चुनावों में भाजपा की संभावित जीत को 'ऐतिहासिक' करार देते हुए इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मजबूत' और पार्टी प्रमुख अमित शाह के 'गतिशील' नेतृत्व का नतीजा बताया।

सिंह ने अपने ट्वीट में कहा कि भारत के लोगों ने एक बार फिर मोदी के नेतृत्व में भरोसा दिखाया है और भाजपा नीत राजग को निर्णायक बहुमत दिया है। उन्होंने कहा, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से फोन पर बात की है और लोकसभा चुनावों में भाजपा नीत राजग को शानदार जीत दिलाने के लिए उन्हें बधाई दी।'

सिंह ने कहा, मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व एवं गतिशील मार्गदर्शन में पार्टी निर्णायक जीत दर्ज कर रही है। मैं भाजपा नीत राजग को निर्णायक जनादेश देने के लिए लोगों का आभार प्रकट करता हूं।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- भारतीय जनता पार्टी को इतनी बड़ी विजय दिलाने के लिए आपका बहुत-बहुत अभिनंदन। मैं देशवासियों के प्रति हृदय से कृतज्ञता व्यक्त करती हूं।

भाजपा उपाध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे ने कहा, एक बार फिर से लोगों ने भाजपा और मोदी के प्रति व्यापक विश्वास व्यक्त किया है। जो संकेत मिले हैं, उससे स्पष्ट है कि अब राजनीति का व्याकरण बदल चुका है और लोगों ने विपक्ष की नकारात्मक राजनीति को खारिज कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यों पर मुहर लगाने का काम किया है।

भाजपा प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पार्टी का शानदार प्रदर्शन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विकास कार्यों की जीत और विपक्ष की नकारात्मक राजनीति की पराजय है। उन्होंने कहा कि जो लोग यह सोचते थे कि जात-पात की राजनीति से वे विकास को पराजित कर देंगे, उन्हें यह समझना चाहिए कि यह नया युग है, मोदी युग है, यह विकास की राजनीति का युग है।

लोजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने ट्वीट किया, यह चुनाव नहीं था, मोदी सुनामी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का दिल से हार्दिक अभिनंदन।

केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा, यह प्रचंड जीत कुछ और नहीं, पूरब से पश्चिम तक राजनीतिक सुनामी है, भाजपा सर्वश्रेष्ठ स्थिति में है, यह वास्तविकता है। उत्तर से लेकर दक्षिण तक लोगों ने एकमत विकल्प के लिए वोट दिया। लोगों की पसंद मोदी रहे।

केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि भारत के लोगों ने मोदी को अपना आशीर्वाद दिया है।

मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौर ने कहा, मेरा जयपुर ग्रामीण सहित संपूर्ण भाजपा कार्यकर्ताओं को सलाम। यह राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा है।

रुझानों में कांग्रेस की जबर्दस्त हार के संकेतों के बीच कांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने कहा, कांग्रेस निरुत्साहित महसूस कर रही है। रुझान पार्टी की उम्मीदों के अनुरूप नहीं हैं। मतगणना पूरी होने तक मैं परिणाम के निष्कर्ष पर नहीं पहुंचूंगा।

उन्होंने कहा, अगर रुझान सही साबित होते हैं तो कांग्रेस को यह आत्मावलोकन करने की जरूरत है कि क्यों इसका अभियान देश के लोगों को प्रेरित करने में विफल रहा।

वहीं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव में जीत की ओर बढ़ रहे उम्मीदवारों को बधाई दी और प्रक्रिया की पूर्ण समीक्षा की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि वीवीपैट का मिलान मतगणना प्रक्रिया पूरी होने के बाद होगा।

ममता ने ट्वीट किया, विजेताओं को बधाई। लेकिन हारने वाले पराजित नहीं हैं। उन्होंने कहा, हमें पूर्ण समीक्षा करनी है और फिर हम आप सभी के साथ अपने विचार साझा करेंगे। मतगणना की प्रक्रिया पूरी होने दीजिए और वीवीपैट का मिलान पूरा होने दीजिए।

रुझानों के तुरंत बाद विपक्षी खेमे में दरार पड़ गई। भाकपा के राष्ट्रीय सचिव अतुल कुमार अंजान ने कहा कि राहुल गांधी द्वारा लिए गए फैसलों से विपक्ष के भीतर बिखराव हुआ। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के वारिस की नीतियों ने नरेंद्र मोदी की जीत के द्वार खोल दिए।

स्वराज इंडिया के योगेंद्र यादव ने रुझानों पर कहा, यह मोदी नीत भाजपा को स्पष्ट जनादेश है, जातिगत समीकरण कागजों में देखने में अच्छा लगता है, लेकिन केवल जातिगत समीकरण ही काम नहीं करता। आपको एक बड़ा संदेश देने की जरूरत होती है, जो कि विपक्ष ने नहीं किया।

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, नरेंद्र मोदी और अमित शाह का समीकरण बहुत ही अद्वितीय और महत्वपूर्ण है। यह विजय मोदी और शाह के नेतृत्व तथा लाखों पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत का नतीजा है।

 

और भी पढ़ें :