शरद पवार की भविष्यवाणी, लोकसभा चुनाव में BJP ही होगी सबसे बड़ी पार्टी, लेकिन मोदी नहीं बन पाएंगे प्रधानमंत्री

पुनः संशोधित मंगलवार, 12 मार्च 2019 (23:03 IST)
मुंबई। 14 बार लोकसभा चुनाव जीतने वाले राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता ने भविष्यवाणी की है कि आगामी लोकसभा में भले ही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सबसे बड़े दल के रूप में उभरेगी लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दूसरे कार्यकाल का मौका शायद ही मिले। वह यहां एक कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

इस बार लोकसभा चुनाव न लड़ने का फैसला करने वाले शरद पवार ने कहा कि भाजपा संसदीय चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर सकती है और उसे सहयोगी दलों (सरकार बनाने के लिए) की जरूरत होगी। इस परिदृश्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दूसरा अवसर मिलने की संभावना नहीं है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह नई दिल्ली में मार्च 14 व 15 को देश के कुछ क्षेत्रीय दलों से मिले थे, जहां ‘महागठबंधन’ के बारे में चर्चा की गई।
सोमवार को पवार ने कहा था कि वह अगले महीने हो रहे लोकसभा चुनाव में बतौर प्रत्याशी नहीं उतरेंगे। इस 78 साल के वरिष्ठ राजनेता ने कहा कि उनके परिवार के दो सदस्य इस चुनाव में उतर रहे हैं, ऐसे में, किसी को पीछे हटना ही होगा। हालांकि पवार ने इससे पहले कहा था कि पार्टी कार्यकर्ता चाहते हैं कि वह चुनाव लड़ें।

पवार के चुनाव न लड़ने की घोषणा पर भाजपा के मुख्यमंत्री फडणवीस ने चुटकी लेते हुए कहा था कि ‘बदलती बयार को महसूस’ कर लिया है। इस पर पवार ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा, ‘यह बचकानापन है क्योंकि मैंने लोकसभा और विधानसभा चुनावों में 14 बार जीत हासिल की है। भारतीय राजनीति में मेरा क्या कद रहा है, यह सभी जानते हैं।


और भी पढ़ें :