इंसानी इलाकों में पहुंचा 14 शेरों का झुंड!

पुनः संशोधित रविवार, 9 जून 2019 (15:35 IST)
दक्षिण अफ्रीका में 14 शेरों का एक कुनबा नेशनल पार्क से बाहर निकल गया है। प्रशासन ने लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी। दक्षिण अफ्रीका के लिम्पोपो प्रांत में 14 शेरों का झुंड घूम रहा है।
अधिकारियों को शक है कि शेरों का झुंड मशहूर क्रूगर नेशनल पार्क से बाहर निकल गया है। फालाबोर्वा कस्बे के निवासियों ने शेरों के झुंड को देखे जाने की सूचना दी है। इलाके में मौजूद फोर्सकोर खदान के कर्मचारियों को 'हर वक्त सतर्क' रहने की सलाह दी गई है। लिम्पोपो प्रशासन ने सोशल मीडिया के जरिए भी लोगों को आगाह किया है।

शेरों को पकड़ने के लिए फील्ड रेंजरों को तैनात किया गया है। प्रशासन की कोशिश है कि शेरों को सही-सलामत क्रूगर नेशनल पार्क में वापस पहुंचाया जाए। हालांकि अगर शेरों के झुंड ने इंसानों पर हमला किया तो कड़े कदम उठाने पड़ सकते हैं।
जून महीने की शुरुआत में पार्क के भीतर एक तेंदुए ने 2 साल के बच्चे पर हमला किया। बच्चे की मौत के बाद रेंजरों ने तेंदुए को गोली मार दी।

क्रूगर नेशनल पार्क दक्षिण अफ्रीका के सबसे बड़े संरक्षित इलाकों में से एक है। पार्क 19,485 वर्ग किलोमीटर में
फैला है और यहां करीब 1,600 हैं। वहां पर्यटक और वन्यजीव प्रेमी गाड़ियों के सहारे पार्क में जाकर जानवरों को देख सकते हैं। पार्क का ज्यादातर इलाका बाड़ से घिरा है, लेकिन कुछ जगहों पर बाड़ नहीं है। अभी यह पता नहीं चला है कि शेरों का कुनबा पार्क के बाहर कैसे निकला?
शेर आमतौर पर झुंड में रहते हैं। झुंड का मुखिया एक बब्बर शेर होता है। उसके साथ कई शेरनियां और शावक रहते हैं। डेढ़ से 2 साल की उम्र के बाद नर शेरों को झुंड से निकाल दिया जाता है। फिर उन्हें अपना इलाका खोजना पड़ता है। मादाएं आमतौर पर कुनबे के साथ ही रहती हैं। मुखिया बब्बर शेर को हर वक्त दूसरे शेरों से चुनौती मिलती है। आपसी संघर्ष में जीतने वाला शेर, कुनबे का नया मुखिया बनता है और पुराने मुखिया के शावकों को मार देता है।

 

और भी पढ़ें :