विराट कोहली-रोहित शर्मा और ऋषभ पंत का सैंडविच देखा क्या?

पुनः संशोधित बुधवार, 18 अगस्त 2021 (20:01 IST)
शीर्षक पढ़कर आपको ऐसा लग रहा होगा कि लॉर्ड्स टेस्ट के बाद टीम इंडिया के यह तीनों खिलाड़ी किचन में सैंडविच बनाकर जीत का जश्न मना रहे होंगे या फिर लंदन की किसी मशहूर दुकान से सैंडविच ऑर्डर कर इसका लुत्फ उठा रहे होंगे। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है।

दरअसल में तीनों का जो पायदान है उससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि यह ऊपर और नीचे के बल्लेबाजों के बीच में सैंडविचड हो गए हैं। दरअसल पिछले हफ्ते एक स्थान का नुकसान झेलने वाले कोहली पांचवें स्थान पर बने हुए हैं। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और विकेटकीपर बल्लेबाज ने भी अपना छठा और सातवां स्थान बरकरार रखा है।
भारत के खिलाफ श्रृंखला की शुरुआत पांचवें स्थान से करने वाले और पहले टेस्ट के बाद कोहली को पीछे छोड़ने वाले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट दो और स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके 893 रेटिंग अंक हैं जो शीर्ष पर चल रहे न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन से सिर्फ आठ कम हैं। उनके नीचे ऑस्ट्रेलिया के दो धुरंधर बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (891) और मार्नस लाबुशेन (878) रेटिंग के साथ तीसरे और चौथे पायदान पर हैं।
विराट कोहली रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के ठीक नीचे हैं पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम जो 725 रेटिंग के साथ 8वें स्थान पर हैं। वहीं उनसे सिर्फ 1 रेटिंग कम होने के कारण ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर 9वें स्थान पर है। 10वें स्थान पर है दक्षिण अफ्रीकी कप्तान क्विंटन डि कॉक जो 717 रेटिंग के साथ दसवें स्थान पर है।
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग की यह लिस्ट देखने पर लगता है कि भारत के तीन खिलाड़ी पहले चार और अंतिम तीन विदेशी खिलाड़ियों के बीच में फंसे हो इसलिए यह एक सैंडविच जैसी स्थिती है। जैसे सैंडविच में सब्जी दो ब्रैड के बीच में फंसी हुई दिखती है।

राहुल और सिराज ने टेस्ट रैंकिंग में लगाई छलांग

बहरहाल भारत के लिए अच्छी खबर यह है कि इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में दूसरे टेस्ट में शानदार शतक की बदौलत सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल बुधवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बल्लेबाजों की नवीनतम रैंकिंग में 19 स्थान के फायदे से 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि उनके कप्तान विराट कोहली पांचवें स्थान के साथ शीर्ष भारतीय बल्लेबाज बने हुए हैं।
पिछले हफ्ते 56वें स्थान के साथ रैंकिंग में दोबारा प्रवेश करने वाले राहुल ने पहली पारी में 129 रन बनाकर इंग्लैंड के खिलाफ भारत की 151 रन की जीत में अहम भूमिका निभाई।

गेंदबाजों की सूची में भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह सिर्फ एक स्थान के नुकसान से 10वें स्थान पर हैं जबकि लार्ड्स टेस्ट की दोनों पारियों में चार-चार विकेट चटकाने वाले उनके साथी तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज 18 स्थान के फायदे से 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :