सीरीज जीतने के बाद भी ICC रैंकिंग में विराट कोहली के सिर से नंबर 1 का ताज छिना

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: मंगलवार, 3 सितम्बर 2019 (17:33 IST)
दुबई। वेस्टइंडीज के खिलाफ भले ही भारत ने 2 टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0 से जीत ली हो और भले ही विराट कोहली धोनी को पीछे छोड़कर टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान बन गए हों लेकिन आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में उनके सिर से बल्लेबाज का ताज छिन गया है। अब ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज दुनिया के नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं।

वेस्टइंडीज दौरे में
भारत ने एंटीगा में पहला टेस्ट 318 रन से जीता था जबकि किंग्सटन में दूसरा टेस्ट उसने सोमवार को 257 रन से जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाया था। विराट को इस सीरीज में कुछ खराब प्रदर्शन का नुकसान उठाना पड़ा। कोहली दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में खाता खोले बिना आउट हो गए। इस सीरीज में उन्होंने 2 अर्द्धशतक बनाए। उन्हें 7 रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ और वह पहले से दूसरे स्थान पर खिसक गए।
स्टीव स्मिथ बने नंबर 1 बल्लेबाज : विराट के अब 903 रेटिंग अंक हैं। एशेज सीरीज में तीसरे टेस्ट से बाहर रहे स्मिथ फिर से नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं और उनके तथा विराट के बीच मात्र एक रेटिंग अंक का फासला है। स्मिथ के 904 रेटिंग अंक हैं। स्मिथ इंग्लैंड के खिलाफ पहले एशेज टेस्ट में 2 शतक और दूसरे मैच में 92 रन बनाकर में नंबर 1 की पोजिशन हासिल की।
बुमराह और हनुमा विहारी की रैंकिंग में सुधार : भारत के यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह ने किंग्स्टन टेस्ट की पहली पारी में हैट्रिक समेत 6 और दूसरी पारी में 1 विकेट लिया था। इस प्रदर्शन के आधार पर वे टेस्ट रैंकिंग की गेंदबाजी में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। सबसे बड़ा फायदा हनुमा विहारी को हुआ, जिन्होंने पहली पारी में नाबाद 111 और दूसरी पारी में नाबाद 53 रन बनाए थे। उन्होंने रैंकिंग में 10 अंकों की छलांग लगाई और वे 30वें स्थान पर पहुंच गए।

कोहली के बल्ले से 3 टेस्ट मैचों में एक भी शतक नहीं निकला : टेस्ट क्रिकेट में 2019 का साल कप्तान विराट कोहली के लिए अब तक खराब ही साबित हुआ है। इस साल उन्होंने 3 टेस्ट मैच खेले हैं लेकिन एक में भी उनके बल्ले से शतक नहीं निकला है। कोहली अब भारत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 अक्टूबर से होने जा रही टेस्ट सीरीज में खेलेंगे।

स्टीव स्मिथ के लिए अच्छे अवसर : ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के लिए नंबर 1 पर बने रहने के अच्छे अवसर हैं क्योंकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज में अभी 2 टेस्ट मैच और बाकी हैं। फिलहाल वे एक अंक की बढ़त के साथ भले ही कोहली को पीछे छोड़ चुके हों, लेकिन इस अंतर को वे और बढ़ा सकते हैं, बशर्ते बल्लेबाजी के मोर्चे पर वे सफल हों।

गेंदबाजी में पैट कमिंस : ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक की पायदान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा दूसरे और भारत के जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर हैं। हालांकि बुमराह अभी भी आईसीसी की वनडे रैंकिंग में टॉप पर बने हुए हैं।

 

और भी पढ़ें :