इन 5 गलतियों की वजह से बेहद बुरी तरह हारी टीम इंडिया, रोहित शर्मा ने बताया हार के लिए कौन है जिम्मेदार...

हैमिलटन| Last Updated: गुरुवार, 31 जनवरी 2019 (13:22 IST)
हैमिलटन। नियमित कप्तान विराट कोहली को विश्राम दिए जाने के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे वनडे में उतरी भारतीय टीम बेहद निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए मात्र 92 रन पर ढेर हो गई और उसे आठ विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा। भारत इस हार के बावजूद पांच मैचों की सीरीज में 3-1 से आगे है। इन 5 गलतियों की वजह टीम इंडिया की जीत की लय टूट गई और टीम को वर्ल्ड कप से पहले बड़ी हार का सामना करना पड़ा...
कोहली और धोनी को एक साथ आराम : इस मैच में टीम इंडिया की सबसे बड़ी गलती विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी को एक साथ आराम देना रही। अगर इन दोनों में ही कोई भी एक खिलाड़ी आज खेल रहा होता तो टीम का यह हश्र नहीं होता। इन दोनों की अनुपस्थिति में टीम की बल्लेबाजी पूरी तरह बिखरी बिखरी सी नजर आई।

रोहित पर कप्तानी का दबाव : कोहली और धोनी की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी आ गई। अपना 200 वां वनडे खेल रहे रोहित एक बहुत बड़े बल्लेबाज है लेकिन कप्तानी और इस महत्वपूर्ण मैच में बड़ी पारी खेलने का दबाव उन पर साफ नजर आया और उन्होंने आसानी से अपना विकेट गंवा दिया।

टीम इंडिया की खराब शुरुआत: इस मैच में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन टीम को अच्छी शुरुआत देने में विफल रहे। कोहली और धोनी की अनुपस्थिति में दोनों ही प्रमुख बल्लेबाजों पर बड़ी जिम्मेदारी थी लेकिन दोनों ही गैर जिम्मेदाराना तरह से आउट हो गए।

मध्यमक्रम की विफलता : रोहित और शिखर के आउट होने के बाद मैदान में आए शुभमन गिल, अंबाति रायडू और दिनेश कार्तिक पर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाने की बड़ी जिम्मेदारी थी। लेकिन तीनों ने ही आसानी से अपने विकेट गंवा दिए। अगर इन तीनों में से एक भी जिम्मेदारी से खेलता तो भारतीय टीम को इस मैच में इतनी बुरी हार नहीं मिलती।
केदार जाधव और हार्दिक पांड्या : इस मैच में ऑलराउंडरों के रूप में खेल रहे केदार जाधव और हार्दिक पांड्या के कंधों पर भी रन बनाने का दारोमदार था। इन दोनों की वजह से भारतीय बल्लेबाजी में गहराई दिखती है। टीम इंडिया के लकी चार्म माने जाने वाले जाधव का बल्ला आज बिल्कुल नहीं चला और टीम मैच हार गई। दूसरी ओर हार्दिक भी कई मुश्किल मौकों पर टीम के लिए बड़ी पारियां खेल चुके हैं। आज वह भी चूक गए।
हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, यह बल्लेबाजी में टीम का लंबे अंतराल बाद खराब प्रदर्शन है। हमें ऐसे प्रदर्शन की उम्मीद नहीं थी और इसके लिए न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को श्रेय दिया जाना चाहिए। जब गेंद स्विंग हो रही हो तो बल्लेबाजों को दबाव सहन करना होता है। इस हार के लिए हम खुद ही दोषी हैं। बल्लेबाजों को जिम्मेदारीभरा प्रदर्शन करना चाहिए था। यदि हम थोड़ी देर क्रीज पर टिकते तो परिस्थितियां आसान हो जाती।

 

और भी पढ़ें :