WTC फाइनल: भारत 170 पर ऑलआउट, न्यूजीलैंड को जीतने के लिए मिला 139 रनों का लक्ष्य

Last Updated: गुरुवार, 24 जून 2021 (00:01 IST)
साउथम्प्टन में जारी आईसीसी डब्ल्यूटीसी फाइनल का रोमांच इस समय सातवें आसमान पर है। वैसे तो यह मुकाबला कल ही समाप्त हो जाना चाहिए था, लेकिन इंद्रदेव की मेहरबानी के चलते यह ऐतिहासिक मैच आज रिजर्व डे में खेला जा रहा है। टीम इंडिया 170 पर ऑलआउट हो गई। भारत 138 रनों की बढ़त बनाने में सफल रहा और अब न्यूजीलैंड के सामने इतिहास रचने के लिए 139 रनों का लक्ष्य है और मैचः में अभी भी 55 ओवरों का खेल बचा है।

कल तक जहां मैच का बस एक ही परिणाम नजर आ रहा था, अब के तीनों नतीजे खुले हुए हैं। दिन की शुरुआत भारतीय टीम ने 64/2 से आगे की और पहले घंटे के खेल में ही कप्तान विराट कोहली (13) और चेतेश्वर पुजारा (15) के स्कोर पर आउट होकर पवेलियन लौट गए।


यह दोनों अहम विकेट काइल जैमिसन के खाते में। जैमिसन ने कहने को सिर्फ यह दो विकेट नहीं बल्कि पूरे भारतीय खेमे में सनसनी भी फैला कर रख दी। अब टीम इंडिया की सारी नजरें उपकप्तान अजिंक्य रहाणे और विकेटकीपर ऋषभ पंत के ऊपर थी।

दोनों के बीच अभी साझेदारी पनपनी शुरू ही हुई थी कि तभी ट्रेंट बोल्ट ने अजिंक्य रहाणे को आउट कर भारत की उम्मीदों को ओर पीछे धकेल दिया। रहाणे के विकेट के बाद रवींद्र जडेजा को 53वें ओवर में लगातार दो गेंदों पर जीवनदान मिला। दोनों बार वह रन आउट होते-होते बचे।


रिजर्व डे के पहले सत्र का खेल समाप्त होने तक भारतीय टीम का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 135/5 रन रहा। टीम के पास अभी कुल बढ़त 98 रन हो गई है। ऋषभ पंत 48 गेंदों पर 28 और सर जडेजा 20 गेंदों पर 12 के स्कोर पर नाबाद है। भारतीय टीम को अब अगर इस मैच को बचाए रखना है तो दूसरे सत्र में भी संभालकर खेल दिखाना होगा।

लंच के बाद भारत की सारी उम्मीदें पंत और जडेजा की जोड़ी पर टिकी थी, लेकिन नील वैगनर ने रवींद्र जडेजा को आउट कर कोहली एंड कंपनी को छठा नुकसान पहुंचाया। जडेजा 49 गेंदों पर 16 रन बनाकर आउट हुए। मैच में हार से बचने के लिए टीम इंडिया को दूसरे सत्र तक विकेट बचाते हुए बल्लेबाजी करनी होगी। फिलहाल क्रीज पर ऋषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन मौजूद है।

भारतीय टीम के एक छोर को ऋषभ पंत ने संभाल रखा था। पंत अपनी पारी और भारत की उम्मीदों को धीरे-धीरे आगे बढ़ा रहे थे, लेकिन तभी ट्रेंट बोल्ट ने उनकी पारी पर लगाम लगा दिया। अर्धशतक की ओर बढ़ रहे ऋषभ पंत 88 गेंदों पर 41 रन बनाकर आउट हुए।पंत के विकेट के बाद उसी ओवर में बोल्ट ने आर अश्विन (7) को भी आउट कर दिया।

आठ विकेट गिरने के बाद मैदान पर मोहम्मद शमी आए और उन्होंने आने के साथ ही बड़े-बड़े शॉट लगाना शुरू कर दिया। शमी 9 गेंदों पर 13 रन बनाकर साउदी की गेंद पर आउट हुए। बुमराह शून्य पर पवेलियन लौटे और टीम इंडिया 170 पर ऑलआउट हो गई।

भारत 138 रनों की बढ़त बनाने में सफल रहा और अब न्यूजीलैंड के सामने इतिहास रचने के लिए 139 रनों का लक्ष्य है और मैचः में अभी भी 55 ओवरों का खेल बचा है।



और भी पढ़ें :