गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Suryakumar Yadav becomes first skipper to score a T20I hundred in South Africa
Written By
Last Modified: गुरुवार, 14 दिसंबर 2023 (23:12 IST)

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड शतक जमाकर चोटिल हुए कप्तान सूर्याकुमार

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड शतक जमाकर चोटिल हुए कप्तान सूर्याकुमार - Suryakumar Yadav becomes first skipper to score a T20I hundred in South Africa
INDvsSA कप्तान सूर्यकुमार यादव के आक्रामक शतक की मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी20 मैच में सात विकेट पर 201 रन बनाये।श्रृंखला में 0 . 1 से पीछे चल रही भारतीय टीम को श्रृंखला गंवाने से बचने के लिये यह मैच हर हालत में जीतना है।हालांकि शतक जमाने के बाद फील्डिंग करते हुए वह चोटिल हो गए और उनकी जगह रवि विश्नोई ने ली और कप्तानी रविंद्र जड़ेजा ने संभाली।

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिये भेजा। सूर्यकुमार ने 56 गेंद में सात चौकों और आठ छक्कों की मदद से 100 रन बनाये जो उनका चौथा टी20 शतक है। वहीं युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 41 गेंद में 60 रन की पारी खेली । दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 112 रन की साझेदारी की।

शुभमन गिल और जायसवाल ने पारी का आगाज करते हुए 14 गेंद में ही 29 रन जोड़ लिये लेकिन बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने इस साझेदारी को बड़ा नहीं होने दिया । उन्होंने दो गेंद में दो विकेट लेकर गिल और तिलक वर्मा को पवेलियन भेजा।पावरप्ले के बाद भारत का स्कोर दो विकेट पर 62 रन था । अगले चार ओवर में 25 रन ही बने और दस ओवर के बाद स्कोर दो विकेट पर 87 रन था । इसके बाद दोनों ने आक्रामक तेवर अख्तियार कर लिये।

सूर्यकुमार ने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को मैदान के चारों ओर शॉट खेले । तेज गेंदबाज एंडिले फेलुकवायो की उन्होंने सबसे ज्यादा धुनाई की।उन्होंने फेलुकवायो के 13वें ओवर में 22 रन निकाले जिसमें तीन छक्के और एक चौका शामिल था। उन्होंने छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया।

जायसवाल ने भी लिजाड विलियम्स को मिडविकेट पर छक्का लगाया। वह कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी को लांग आफ पर ऊंचा शॉट खेलने के प्रयास में रीजा हेंड्रिक्स को कैच दे बैठे।सूर्यकुमार ने विलियम्स की गेंद पर दो रन लेकर अपना शतक पूरा किया। इसके तुरंत बाद वह विलियम्स की गेंद पर सीमारेखा पर मैथ्यू ब्रीज्के को कैच देकर लौटे।
ये भी पढ़ें
जन्मदिन पर कुलदीप का पंजा,भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 106 रनों से रौंदा