भारत के सामने पिटते हैं ब्रॉड, टी20 के बाद टेस्ट में भी बने 1 ओवर के सबसे महंगे गेंदबाज़ (Video)

Last Updated: शनिवार, 2 जुलाई 2022 (20:03 IST)
हमें फॉलो करें
बर्मिंघम: एजबेस्टन टेस्ट में भारतीय टीम का नौंवा विकेट रवींद्र जडेजा के रूप में गिरा। उस वक़्त भारत का स्कोर 375 रन था। इसके ठीक बाद वाले ओवर में गेंदबाज़ी करने आए। इस ओवर में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनने का रिकॉर्ड स्थापित हुआ।

ब्रॉड के इस ओवर में कुल 35 रन आए। ब्रॉड के ख़िलाफ़ इससे पहले टी20 क्रिकेट में युवराज सिंह ने छह छक्के लगाकर 36 रन बटोरे थे। इन दोनों रिकॉर्ड का मतलब है कि ब्रॉड अब टेस्ट और टी20 क्रिकेट में सबसे महंगा ओवर फेंकने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं।

ब्रॉड भारतीय पारी का 84वां ओवर डाल रहे थे। पहली गेंद को ने चौके के लिए खेल दिया। दूसरी गेंद पर वाइड से पांच रन मिले। अगली गेंद नो बॉल थी और गेंद बल्ले का ऊपरी किनारा लगकर कीपर के ऊपर से गई छह रन के लिए। अगली यानी दूसरी गेंद पर बुमराह ने मिड ऑन के ऊपर स्लॉग कर चौका मार दिया। तीसरी गेंद पर भी चौका लगा। चौथी गेंद पर भी कप्तान बुमराह ने चौका मार दिया। पांचवीं गेंद पर बुमराह ने छक्का जड़ दिया। आखिरी गेंद पर एक रन बना और इस तरह ओवर में गए 35 रन। ब्राड पर 2007 में शुरूआती विश्व टी20 में भारतीय स्टार युवराज सिंह ने एक ओवर में छह छक्के जड़े थे।
इस ओवर की शुरूआत हालांकि हुक शॉट से हुई जिसे बुमराह टाइम नहीं कर सके जो चौके के लिये चला गया जिसके बाद हताशा में ब्राड ने एक बाउंसर लगाया जो वाइड था जो मैदान से बाहर निकल गया और इससे पांच रन मिले।

अगली गेंद ‘नो बॉल’ रही जिस पर बुमराह ने छक्का जड़ा।अगली तीन गेंद पर बुमराह ने अलग अलग दिशा में - मिड ऑन, फाइनल लेग और मिड विकेट पर - तीन चौके लगाये।

फिर बुमराह ने डीप मिड विकेट पर एक छक्का जड़ा और अंतिम गेंद पर एक रन लिया जिससे इस ओवर में कुल 35 रन बने।भारत ने इस तरह ऋषभ पंत (146 रन) और रविंद्र जडेजा (104 रन) के शतकों से पहली पारी में 416 रन बनाये।

83.1 ब्रॉड, बुमराह को, चार रन
83.2 ब्रॉड, बुमराह को, 5 वाइड
83.2 ब्रॉड, बुमराह को, (नो बॉल) छह रन
83.2 ब्रॉड, बुमराह को, चार रन
83.3 ब्रॉड, बुमराह को, चार रन
83.4 ब्रॉड, बुमराह को, चार रन
83.5 ब्रॉड, बुमराह को, छह रन
83.6 ब्रॉड, बुमराह को, 1 रन



और भी पढ़ें :