रविंद्र जड़ेजा ने जड़ा शतक, भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ बनाए 416 रन

Last Updated: शनिवार, 2 जुलाई 2022 (17:10 IST)
हमें फॉलो करें
भारत के ऑलराउंडर रविंद्र जड़ेजा ने भी एजबेस्टन में खेले जा रहे चौथे टेस्ट में शतक जड़ दिया है। जिसके कारण भारत ने 416 रनों का बड़ा स्कोर इंग्लैंड के खिलाफ बना लिया है।
दूसरे दिन 83 नाबाद चल रहे रविंद्र जड़ेजा ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ साझेदारी की और भारत को 350 के पार के स्कोर तक पहुंचाया। जड़ेजा के आउट होने के बाद भारत के कप्तान ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की। उन्होंने के 1 ओवर में 35 रन जुटाए। यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे महंगा ओवर साबित हुआ।

ऋषभ पंत (146) के तूफानी शतक के बाद रविंद्र जडेजा (104) ने भी शतक लगाकर भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में शनिवार को 416/10 के स्कोर तक पहुंचाया।

दूसरे दिन 338/7 से शुरुआत करते हुए जडेजा और मोहम्मद शमी ने अपना समय लिया, लेकिन शमी ने मैथ्यू पॉट्स के ओवर में दो चौके लगाकर पारी की रफ्तार बढ़ाई। इस दौरान जडेजा ने अपना शतक भी पूरा किया। स्टुअर्ट ब्रॉड ने शमी को 16 रन पर पवेलियन लौटाकर अपने 550 टेस्ट विकेट पूरे किये, जबकि जडेजा ने एंडरसन के हाथों आउट होने से पहले 194 गेंदों की अपनी पारी में 13 चौकों की बदौलत 104 रन बनाये।

भारत के नौ विकेट गिरने के बाद पहली बार कप्तानी कर रहे जसप्रीत बुमराह (31 नाबाद) अपने तूफ़ान में इंग्लैंड को ले उड़े। बुमराह ने ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन जोड़े, जिसमें से 29 रन बुमराह के बल्ले से, पांच रन वाइड से और एक रन नो बॉल से आया। बुमराह टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये। साथ ही ब्रॉड ने टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने का तमगा भी हासिल कर लिया।
इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने सर्वाधिक पांच विकेट लिये और "बुमराह तूफान" की बदौलत भारत ने 10 विकेट के नुकसान पर 416 रन बना लिये हैं।



और भी पढ़ें :