बैट से जसप्रीत बुमराह ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, स्टुअर्ट ब्रॉड की करदी जमकर कुटाई (Video)

Last Updated: शनिवार, 2 जुलाई 2022 (19:15 IST)
हमें फॉलो करें
एजबेस्टन में खेले जा रहे पांचवे टेस्ट में भारत की कप्तानी कर रहे ने स्टुअर्ट ब्राड के ओवर में दो छक्के और चार चौकों और 5 अतिरिक्त रन से 35 रन जोड़कर टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बना दिया।

यह पारी का 84वां ओवर था। हालांकि इसमें जसप्रीत बुमराह ने बल्ले से 29 रन बनाए। यह भी किसी बल्लेबाज द्वारा टेस्ट क्रिकेट में 1 ओवर में सबसे ज्यादा रन हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड ब्रायन लारा के पास था।

बुमराह ने 16 गेंद में 31 रन की नाबाद पारी खेली और उनके बल्ले से निकले आतिश को एजबेस्टन के दर्शक बरसों तक याद रखेंगे। उन्होंने के एक ओवर में 29 रन निकाले जबकि छह अतिरिक्त समेत उस ओवर में 35 रन बने।

बतौर कप्तान अपने पहले मैच में बुमराह ने टेस्ट मैच के एक ओवर में सर्वाधिक 28 रन बनाने का ब्रायन लारा का 18 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।उन्होंने तलवार की तरह बल्ले का इस्तेमाल किया और ब्रॉड को चार चौके और दो छक्के लगाये। भारत के नौवें, दसवें और 11वें नंबर के बल्लेबाजों ने 93 रन का योगदान दिया।
भारतीय टीम शनिवार को
इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 416 रन पर सिमट गयी।भारतीय टीम ने सात विकेट पर 338 रन से आगे खेलना शुरू किया और टीम ने दिन के शुरूआती सत्र में तीन विकेट गंवाकर बचे हुए तीनों विकेट गंवा दिये।

रविंद्र जडेजा ने 194 गेंद में 104 रन बनाकर अपना शतक पूरा किया।बीती रात क्रीज पर डटे जडेजा और मोहम्मद शमी (16) ने 40 गेंद में 33 रन जोड़े जिसके बाद कप्तान जसप्रीत बुमराह ने 16 गेंद में नाबाद 31 रन की पारी खेलकर भारत को 400 रन के पार पहुंचाया।

इंग्लैंड के लिये जेम्स एंडरसन सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 60 रन देकर पांच विकेट झटके जिसमें जडेजा का विकेट भी शामिल था।
ब्राड ने शमी के रूप में एकमात्र विकेट प्राप्त किया जबकि मैटी पोट्स, बेन स्टोक्स और जो रूट ने भी विकेट चटकाये। स्टुअर्ट ब्रॉड ने शमी का विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट में 550 रन पूरे किए लेकिन यह खुशी उनके पास ज्यादा देर तक नहीं रही।



और भी पढ़ें :