शनिवार, 20 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. South Africa humiliated by Kiwis in white clothing
Written By WD Sports Desk
Last Updated : बुधवार, 7 फ़रवरी 2024 (14:34 IST)

दक्षिण अफ्रीका की जूनियर के बाद सीनियर टीम ने कराई मिट्टी पलीद

न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 281 रन से हराया

दक्षिण अफ्रीका की जूनियर के बाद सीनियर टीम ने कराई मिट्टी पलीद - South Africa humiliated by Kiwis in white clothing
मेजबान दक्षिण अफ्रीका की टीम को अपने दर्शकों के सामने अंडर 19 वनडे विश्वकप सेमी फाइनल में हार मिली ही थी कि जूनियर टीम से सजी सीनियर टीम ने भी अपने घुटने टेक दिए।

रचिन रविंद्र 240 के दोहरे शतक और केन विलियमसन 118 रनों की शतकीय पारी तथा उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड ने दो टेस्ट मैच की श्रृंखला के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को आज 281 रन के विशाल अंतर से हरा दिया है।

माउंट मोनगानुई के बे ओवल स्टेडियम में चार फरवरी को दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड ने बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में रचिन रविंद्र 240 के दोहरे शतक और केन विलियमसन 118 रनों की शतकीय पारी की मदद से 511 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से नील ब्रांड ने छह विकेट लिये। रूआन डीस्वार्ट को दो विकेट मिले। शेपो मोरेकी और डेन पैटरसन ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया था।

इसके बाद न्यूजीलैंड के मिचेल सैंटनर और मैट हेनरी के तीन-तीन विकेट तथा रचिन रविंद्र और काइल जेमीसन के दो-दो विकेट की मदद से दक्षिण अफ्रीका की टीम को पहली पारी में 72.5 ओवर में 162 रनों से पर ढ़ेर कर दिया। इसकी के साथ ही न्यूजीलैंड को पहली पारी में 349 रनों की बड़ी बढ़त मिल गई थी।

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में भी केन विलियमसन ने 109 रनों की शतकीय पारी खेली और उसके बाद चार विकेट पर 179 रन बनाने के बाद पारी घोषित कर दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 529 रनों का लक्ष्य दिया। 529 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 247 रन पर ढ़ेर हो गई। दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज एडवर्ड मोरे शून्य, नील ब्रांड तीन रन बनाकर पवेलियन लौट गये।

डेविड बेडिंग्हम ने सर्वाधिक 87 रन बनाये। रैनार्ड वान टोंडर 31 रन, ज़ुबैर हम्जा 36 रन, कीगन पीटरसन 16, डेन पैटरसन 15 रन बनाकर आउट हुये। क्लाइड फ़ोर्टिन 11 रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका की पूरी पारी 80 ओवर में 247 रनों पर सिमट गई। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने दो टेस्ट मैचों श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली है।
न्यूजीलैंड की ओर से काइल जेमीसन ने चार विकेट लिये। मिचेल सैंटनर ने तीन मिले। ग्लेन फ़िलिप्स, टिम साउदी और मैट हेनरी ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।