1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Six time champs Aussies sail into the finals of ICC women world cup
Written By
Last Updated: बुधवार, 30 मार्च 2022 (15:26 IST)

आधा दर्जन वनडे विश्वकप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम फिर पहुंची फाइनल में, इंडीज को दी 157 रनों से मात

वेलिंगटन::सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली के आक्रामक शतक और राचेल हेन्स के साथ उनकी 216 रन की साझेदारी की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को यहां वेस्टइंडीज को 157 रन से हराकर शान से आईसीसी महिला वनडे विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया।

हीली ने 107 गेंदों पर 17 चौकों और एक छक्के की मदद से 129 रन बनाये जबकि हेन्स ने 100 गेंदों पर 85 रन की जिम्मेदारी भरी पारी खेली। इन दोनों से मिली शानदार शुरुआत के दम पर ऑस्ट्रेलिया पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने पर बारिश के कारण 45 ओवर का कर दिये गये मैच में तीन विकेट पर 305 रन का विशाल स्कोर बनाने में सफल रहा।

वेस्टइंडीज की टीम बड़े लक्ष्य के सामने शुरू में ही लड़खड़ा गयी और किसी भी समय ऑस्ट्रेलियाई स्कोर तक पहुंचने की स्थिति में नहीं दिखी। वेस्टइंडीज आखिर में 37 ओवर में 148 रन ही बना पाया। कप्तान स्टेफनी टेलर ने कैरेबियाई टीम की तरफ से सर्वाधिक 48 रन बनाये जबकि उसकी दो खिलाड़ी चिनेली हेनरी और अनिशा मोहम्मद चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी के लिये नहीं उतरी।
छह बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने इस तरह से टूर्नामेंट में अपना विजय अभियान भी जारी रखा। वह अपने सातवें खिताब के लिये फाइनल में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगा।

बारिश के कारण मैच एक घंटा 45 मिनट की देरी से शुरू हुआ। वेस्टइंडीज के लिये टॉस जीतने के अलावा कुछ भी अनुकूल नहीं रहा, लेकिन उसका ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी सौंपने का फैसला हीली और हेन्स ने गलत साबित कर दिया। इन दोनों ने सहजता से रन बटोरे।

हीली ने अर्धशतक पूरा करने के बाद अधिक आक्रामकता दिखायी तथा अपने अगले 50 रन केवल 28 गेंदों पर बनाये। उन्होंने कुल 91 गेंदों पर अपने करियर का चौथा शतक पूरा किया। शमिला कोनेल ने उन्हें मिड ऑफ पर कैच कराकर कैरेबियाई गेंदबाजों को कुछ राहत पहुंचायी।

हेनरी ने हेन्स को शतक पूरा नहीं करने दिया और इसी ओवर में एशलीग गार्डनर (12) को भी आउट किया। हेन्स ने अपनी पारी में नौ चौके लगाये। इन दोनों के आउट होने के बाद कप्तान मेग लैनिंग (26 गेंदों पर नाबाद 26) और बेथ मूनी (31 गेंदों पर नाबाद 43) ने चौथे विकेट के लिये 69 रन की अटूट साझेदारी करके स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया।

वेस्टइंडीज ने सलामी बल्लेबाज राशदा विलियम्स (शून्य) का विकेट जल्दी गंवा दिया। उसका दारोमदार डींड्रा डोटिन पर था लेकिन वह 34 रन बनाकर लांग ऑन पर अनाबेल सदरलैंड को हवा में लहराता कैच दे बैठी। जेसी जानसन (14 रन देकर दो) ने हेली मैथ्यूज (34) को भी अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया।

टेलर ने एक छोर संभाले रखा लेकिन दूसरी तरफ से विकेट गिरते रहे। टेलर ने अपनी 75 गेंद की पारी में चार चौके लगाये।

उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम अब 1973 में महिला विश्व कप की शुरुआत के बाद से नौंवी बार विश्व कप फाइनल खेलेगी। इससे पहले वह छह बार विश्व विजेता और दो बार उप विजेता रही है। क्राइस्टचर्च में गुरुवार को इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल का विजेता 3 अप्रैल को क्राइस्टचर्च में फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा।
ये भी पढ़ें
6 ओवर में 14 रन 3 विकेट, राजस्थान के खिलाफ ही हैदराबाद ने तोड़ा राजस्थान का अनचाहा रिकॉर्ड