पहले टेस्ट में श्रेयस बने मैन ऑफ द मैच, इससे पहले यह भारतीय क्रिकेटर्स कर चुके हैं यह कारनामा

पुनः संशोधित सोमवार, 29 नवंबर 2021 (18:01 IST)
अंतिम ओवर तक चले टेस्ट मैच में भारत भले ही टेस्ट जीतकर न्यूजीलैंड से 1-0 की बढ़त नहीं ले पाया हो लेकिन इस टेस्ट में भारत को भविष्य का टेस्ट क्रिकेटर देखने को मिला।

कानपुर के ग्रीनपार्क मैदान पर अपना पदार्पण टेस्ट खेल चुके के नाम रविवार को एक अनूठी उपलब्धि दर्ज हो गयी थी जब उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में अर्धशतक जमा दियाथा। पहली पारी में शतक जड़ने के बाद दूसरी पारी में यह कारनामा करने वाले श्रेयस पहले भारतीय बल्लेबाज बने थे। इस कारण उनको मैन ऑफ द मैच का पुरुस्कार भी मिला।

दोनों ही पारियों में संकट से उबारा टीम को

सिर्फ शतक और अर्धशतक ही नहीं श्रेयस द्वारा खेली गई पारी उस समय पर आयी जब भारत की इसको सबसे ज्यादा जरूरत थी। पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा के आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर उस वक्त क्रीज पर आए थे जब भारत 103 रनों पर 3 विकेट गंवा चुका था।

इसके अलावा दूसरी पारी में वह बल्लेबाजी करने तब उतरे थे तब भी कमोबेश यह ही स्थिति थी। न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट महज 41 रन पर खोकर संघर्ष की स्थिति में आयी टीम को श्रेयस ने 65 रन की पारी खेलकर संकट से उबारा था।

भारत की पिचों पर डेब्यू टेस्ट में यह कारनामा इससे पहले 1974 में कैरिबियन बल्लेबाज गार्डन ग्रीनिज (93 और 160) और 2006 में इंग्लैंड के एलेस्टर कुक (60 और 104 नाबाद) ने किया है। पदार्पण टेस्ट में सबसे ज्यादा रन ठोकने के मामले में भी श्रेयस तीसरे नम्बर पर है। इससे पहले शिखर धवन ने अपने पहले टेस्ट में 187 रन बनाये है जबकि दूसरे नम्बर पर रोहित शर्मा 177 रन है। श्रेयस ने पदार्पण टेस्ट में 170 रन बनाये हैं।

पहले ही मैच में बने मैन ऑफ द मैच

श्रेयस अय्यर ने पहले ही टेस्ट मैच में मैन ऑफ द मैच का पुरुस्कार पा लिया। ऐसा करने वाले वह सातवें भारतीय क्रिकेटर बने। इससे पहले भारत के 3 बल्लेबाज जिन्होंने अपने पहले मैच में मैन ऑफ द मैच का पुरुस्कार पाया उन्होंने अपने पहले मैच में श्रेयस की तरह शतक लगाया।

इससे पहले इन भारतीय क्रिकेटरों को पहले टेस्ट में मैन ऑफ द मैच पुरुस्कार मिल चुका है।


1 . पृथ्वी शॉ (बनाम वेस्टइंडीज 2018)

2 . रोहित शर्मा(बनाम वेस्टइंडीज 2013)

3 . शिखर धवन (बनाम आस्ट्रेलिया 2013)

4. रविचंद्रन अश्विन (बनाम वेस्टइंडीज 2011)

5. रुद्र प्रताप सिंह (बनाम पाकिस्तान 2006)

6 प्रवीण आमरे (बनाम दक्षिण अफ्रीका 1992)

अपने पहले मैच में प्लेयर ऑफ़ द मैच बनना शानदार अनुभव है:श्रेयस अय्यर

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच सोमवार को ड्रा समाप्त रहे पहले टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच बने श्रेयस अय्यर ने मैच के बाद कहा कि अपने पहले ही मैच में यह पुरस्कार जीतना शानदार है, लेकिन अगर हम मैच जीतते तो यह और शानदार होता।

अपने पदार्पण टेस्ट की पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक बनाने वाले पहले भारतीय बने अय्यर ने कहा,'' पिच गेंदबाज़ों के लिए उतनी मददगार नहीं थी, फिर भी हमारे गेंदबाज़ो ने बेहतरीन खेल दिखाया। मैं सीजन दर सीजन और जितना संभव हो सके उतनी गेंद खेलना चाहता था। मैंने समय की मांग के अनुसार खेला, जैसी ज़रूरत थी वैसा क्रिकेट खेला। कई बार ऐसा हुआ जब हम मैच से बाहर जाते दिखे, लेकिन हमने वापसी की। इस पर हमें गर्व है। टीम के ओवरऑल प्रदर्शन पर हमें ख़ुशी है।''



और भी पढ़ें :