भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे का यह है नया शेड्यूल, इस तारीख से शुरु होगी सीरीज

Last Updated: मंगलवार, 7 दिसंबर 2021 (12:04 IST)
जोहान्सबर्ग: भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे का नया शेड्यूल जारी हो गया है। दोनों टीमों के बीच 26 दिसंबर को पहले टेस्ट मैच के साथ दौरा शुरू होगा। इससे पहले यह दौरा 17 दिसंबर को शुरू होना था, लेकिन कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन के मद्देनजर इसे एक हफ्ता आगे बढ़ाया गया है।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने सोमवार को नया शेड्यूल जारी किया। दक्षिण अफ्रीका बोर्ड और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से पहले की गई पुष्टि के मुताबिक दौरे के तहत अब तीन के बजाय दो सीरीज खेली जाएंगी। 26 दिसंबर से 23 जनवरी तक चलने वाले इस दौरे में चार आयोजन स्थलों सेंचुरियन, जोहान्सबर्ग, केप टाउन और पार्ल पर तीन टेस्ट और तीन वनडे मैच खेले जाएंगे, जबकि चार मैचों की टी-20 सीरीज को अगले साल उचित समय पर पुनर्निर्धारित किया जाएगा।

भारतीय टीम को पहले नौ दिसंबर को रवाना होना था लेकिन यात्रा के कार्यक्रम में बदलाव किया। अब पहला टेस्ट 26 दिसंबर से शुरू होगा जो पहले 17 दिसंबर से शुरू होने वाला था।

सीएसए ने एक बयान में कहा ,‘‘ सीएसए को भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे का नया कार्यक्रम बताते हुए खुशी हो रही है । अब इस दौरे पर टेस्ट और वनडे श्रृंखला ही खेली जायेगी। दौरा 26 दिसंबर से 23 जनवरी तक चार स्थानों पर होगा। चार मैचों की टी20 श्रृंखला अगले साल उचित समय पर खेली जायेगी।’’
26 दिसंबर को सेंचुरियन में शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा चक्र का हिस्सा होगी, जबकि 19 जनवरी को शुरू होने वाली वनडे सीरीज आईसीसी पुरुष विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा होगी, जो 2023 आईसीसी पुरुष विश्व कप के लिए क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट है।

टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच जोहान्सबर्ग में तीन से सात जनवरी, जबकि तीसरा और आखिरी मैच केप टाउन में 11 से 15 जनवरी के बीच खेला जाएगा। वहीं 19 और 21 जनवरी को पार्ल में पहला और दूसरा और 23 जनवरी को केप टाउन में तीसरा और आखिरी वनडे मैच खेला जाएगा।

नया कार्यक्रम :

पहला टेस्ट (26 से 30 दिसंबर , सेंचुरियन)

दूसरा टेस्ट (तीन से सात जनवरी, जोहानिसबर्ग)

तीसरा टेस्ट (11 से 15 जनवरी , केपटाउन)

पहला वनडे (19 जनवरी , पार्ल)

दूसरा वनडे (21 जनवरी , पार्ल)

तीसरा वनडे (23 जनवरी, केपटाउन)



और भी पढ़ें :