जोफ्रा ऑर्चर पर नस्ली टिप्पणी से फिर दागदार हुई क्रिकेट की दुनिया

पुनः संशोधित मंगलवार, 26 नवंबर 2019 (19:52 IST)
वेलिंगटन। क्रिकेट की दुनिया फिर से उस वक्त दागदार हो गई जब पहले टेस्ट मैच के अंतिम दिन न्यूजीलैंड के एक दर्शक ने के पर नस्ली टिप्पणी कर डाली। इस टिप्पणी पर बवाल मचा और इसी को देखते हुए शुक्रवार से शुरू होने जा रहे दूसरे टेस्ट मैच से पहले यहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।
माउंट मानगनुई में खेला गया था। नस्ली टिप्पणी का खुलासा ऑर्चर ने सोशल मीडिया पर किया। जब ऑर्चर का दर्द न्यूजीलैंड क्रिकेट के कानों तक पहुंचा, तब उसने ऑर्चर से माफी मांगते हुए कहा कि वह नस्ली टिप्पणी करने वाले शख्स को ढूंढेगी।

न्यूजीलैंड क्रिकेट मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने इस घटना पर दु:ख जताया। व्हाइट का मानना है कि दर्शकों को स्वयं भी अपने व्यवहार पर निगाह रखती होगी क्योंकि हम अपने समाज में इस तरह के व्यवहार को स्वीकार नहीं करते हैं। इसी बीच न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियम्सन कहा ने आर्चर के साथ हुई घटना को ‘डरावना’ करार दिया है।
न्यूजीलैंड क्रिकेट ने अपने बयान में कहा कि सीसीटीवी फुटेज के जरिए ऑर्चर पर टिप्पणी करने वाले शख्स की पहचान करने का प्रयास किया जा रहा है और यदि उसे ढूंढ लिया जाता है तो इसकी जानकारी पुलिस को दी जाएगी और उसे क्रिकेट ग्राउंड पर आने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। व्हाइट ने कहा कि हम इस घटना से बहुत निराश हैं। हम ऐसी घटनाओं को स्वीकार नहीं करते हैं।

बारबडोस में जन्मे ऑर्चर ने बताया था कि उन पर टिप्पणी करने वाला शख्स कोई न्यूजीलैंड का प्रशंसक था और वह ऐसा बोलने वाला अकेला व्यक्ति था। पहले मैच में न्यूजीलैंड ने बे ओवल में पारी और 65 रन से इंग्लैंड को हराया था।
न्यूजीलैंड बोर्ड ने कहा है कि वह यह सुनिश्चित करना चाहता है कि इस तरह की घटनाएं दूसरे टेस्ट में घटित न हों। हैमिल्टन के सिडान पार्क में शुक्रवार से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट शुरू होना है, जिसके लिए बोर्ड ने सुरक्षा के इंतजाम कड़े कर दिए हैं।

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने कहा कि हम स्टेडियम के अंदर अपनी सुरक्षा बढ़ा रहे हैं, खासकर उन जगहों पर जहां खिलाड़ी मौजूद रहेंगे और मैदान पर पहुंचेंगे, लेकिन मुश्किल तब होती है जब खिलाड़ी बाउंड्री पर पहुंचते हैं।




और भी पढ़ें :