सोमवार, 11 दिसंबर 2023
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Pat Cummins frontrunner in the test captaincy race after Tim Paine s departure
Written By
पुनः संशोधित: शनिवार, 20 नवंबर 2021 (17:02 IST)

टिम पेन के बाद यह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी है कप्तानी की रेस में सबसे आगे, नाम स्टीव स्मिथ नहीं

टिम पेन के बाद यह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी है कप्तानी की रेस में सबसे आगे, नाम स्टीव स्मिथ नहीं - Pat Cummins frontrunner in the test captaincy race after Tim Paine s departure
इंग्लैंड से होने वाली ऐशज से पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। पेन ने एक महिला सहकर्मी को अपनी अश्लील तस्वीर और भद्दे मैसेज भेजने पर खेद जताते हुए कप्तानी छोड़ने का फैसला किया। यह मामला 2017 का है और जिसके बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया और क्रिकेट तस्मानिया की जांच में उन्हें क्लीन चिट मिली थी ।

पेन के 2018 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गेंद से छेड़छाड़ के विवाद के बाद टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार क्रिकेट तस्मानिया की एक महिला कर्मचारी ने दावा किया है कि पेन ने उन्हें अपनी भद्दी तस्वीर के साथ अश्लील मैसेज भेजे। उस महिला ने 2017 में ही नौकरी छोड़ दी थी।

हालांकि एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर पेन चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे लेकिन अब ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड के सामने मुश्किल यह है कि इंग्लैंड से होने वाली एशेज के लिए कप्तानी कौन करेगा। कप्तानी की दौड़ में कुल तीन नाम अब तक सामने आए हैं।


1) पैट कमिंस- यह काफी चौंकाने वाला है कि पैट कमिंस ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान की दौड़ में सबसे आगे हैं। अमूमन एक गेंदबाज को कोई भी बोर्ड कप्तान नियुक्त करने में हिचकिचाता है। लेकिन अभी प्राप्त मीडिया रिपोर्ट के आधार पर हो सकता है कि इंग्लैंड के खिलाफ पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करें।

पैट कमिंस ने टेस्ट मैचों में गजब का प्रदर्शन किया है। उन्होंने 34 टेस्ट मैचों में 21 की औसत से अब तक 164 विकेट चटकाए हैं। यही कारण है कि वह टेस्ट क्रिकेट के नंबर 1 रैंक के गेंदबाज है।

2) स्टीव स्मिथ- सैंड पेपर गेट के बाद स्टीव स्मिथ की छवि खराब हुई और ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक बदलाव के दौर से गुजरना पड़ा। टिम पेन की कप्तानी छोड़ने के बाद अब उन पर भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का ध्यान है।

उनको कप्तान बनाने से यह फायदा है कि स्टीव स्मिथ पहले भी ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी कर चुके हैं। उनके पास अनुभव तो है ही साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट के तीसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं अगर मौजूदा रैंकिंग को देखा जाए तो। स्टीव स्मिथ टेस्ट बल्लेबाजी की रैंकिंग पर नंबर 3 के बल्लेबाज हैं।

इसके अलावा 77 टेस्ट मैचों में स्टीव स्मिथ अब तक 61 की औसत से 7540 रन बना चुके हैं। इसमें 27 शतक और 31 अर्धशतक शामिल हैं।


3) डेविड वॉर्नर- ऐसा माना जा रहा है कि अगर पैट कमिंस और उसके बाद स्टीव स्मिथ कप्तानी को ना कर देते हैं तो क्रिकेट ऑसट्रेलिया के लिए अंतिम विकल्प डेविड वॉर्नर होंगे।

डेविड वॉर्नर हाल ही में समाप्त हुए टी-20 विश्वकप के मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे। हालांकि उन्हें टेस्ट खेले काफी महीने हो गए हैं और भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उनका प्रदर्शन भी खासा अच्छा नहीं था। लेकिन फिर भी कप्तानी की रेस में वह तीसरे खिलाड़ी होंगे।

डेविड वॉर्नर 724 अंको के साथ टेस्ट रैंकिंग में आठवें पायदान पर हैं। वह एक सलामी बल्लेबाज हैं और उनके अनुभव के कारण उनको कप्तानी मिल सकती है। डेविड वॉर्नर ने अब तक 86 मैचों में 48 की औसत से 7311 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 24 शतक और 30 अर्धशतक लगाए हैं।
ये भी पढ़ें
फकर जमान ने जड़े 57 रन, पाक ने बांग्लादेश को दूसरा टी-20 8 विकेट से हराया