तीसरे टेस्ट से पहले चिंता में कप्तान रूट, बाहर हो गए तेज गेंदबाज मार्क वुड

पुनः संशोधित सोमवार, 23 अगस्त 2021 (16:12 IST)
लीड्स: के तेज गेंदबाज कंधे की चोट के कारण भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट से बाहर हो गए जिससे पहले से परेशानी का सामना कर रही मेजबान टीम को एक और झटका लगा।
लॉर्ड्स में भारत के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट में क्षेत्ररक्षण के दौरान वुड के कंधे में चोट लग गई थी।लॉर्ड्स टेस्ट के चौथे दिन अजिंक्य रहाणे ने लेग साइड में एक शॉट मारा था और गेंद को रोकने के लिए वुड दौड़ पड़े थे। गेंद रस्सी को छूने ही वाली थी कि उन्होंने डाइव लगा दी। ऐसे में वह खुद को चोटिल कर बैठे और अपना दायां कंधा लेकर बैठ गए। वह इस वाक्ये के बाद ड्रेसिंग रूम में भी गए।

चोटिल होने के कारण स्टुअर्ट ब्रॉड, जोफ्रा आर्चर और क्रिस वोक्स पहले ही श्रृंखला से बाहर हो गए हैं। बेन स्टोक्स ने मानसिक स्वास्थ्य कारणों से अनिश्चितकालीन अवकाश लिया है। अब वुड भी इस सूची में शामिल हो गए हैं।

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से जारी बयान के मुताबिक, ‘‘ इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड दाहिने कंधे में दर्द के कारण भारत के खिलाफ ‘एलवी = इंश्योरेंस’ तीसरे टेस्ट से बाहर हो गये हैं।’’

उन्होंने बताया, ‘‘ वुड लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट के चौथे दिन चोटिल हो गए और बुधवार से ‘एमराल्ड हेडिंग्ले’ में खेलने के लिए फिट नहीं होंगे। वह में टीम के साथ बने रहेंगे। वह इंग्लैंड की चिकित्सा टीम की निगरानी में अपना रिहैबिलिटेशन जारी रखेंगे। इस 31 वर्षीय खिलाड़ी की फिटनेस का आकलन टेस्ट मैच के आखिर में किया जाएगा।’’

वुड ने लॉर्ड्स टेस्ट में अच्छी गेंदबाजी की थी और पांच विकेट चटकाए थे।लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड टीम के लिए नियमित अंतराल पर जो गेंदबाज विकेट दिलाता रहा वह मार्क वुड ही थे। खासकर दूसरी पारी में मार्क वुड ने सलामी बल्लेबाज रोहित और राहुल को चलता किया। फिर एक बेहतरीन गेंद पर पुजारा को आउट कर उन्हें अर्धशतक बनाने से रोका था। सीरीज में वापसी के लिए बेकरार कप्तान को मार्क वुड की कमी काफी खल सकती है।

ब्रॉड के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल हुए तेज गेंदबाज को पदार्पण का मौका मिल सकता है।पाकिस्तानी मूल के इस गेंदबाज के टेस्ट पदार्पण का रास्ता लगभग साफ हो गया है।
साकिब ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले महीने वनजे सीरीज में घातक गेंदबाजी का मुजायरा किया था। इस 24 वर्षीय गेंदबाज ने सात वनडे और नौ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।
टीम के पास तेज गेंदबाजी के लिए जेम्स एंडरसन, ओली रोबिन्सन और सैम करन के अलावा क्रेग ओवरटन का भी विकल्प हैं।

भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच यहां बुधवार से खेला जाएगा।भारतीय टीम ने इससे पहले लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को 151 रन से जीतकर श्रृंखला में 1-0 की बढ़त कायम कर ली थी।



और भी पढ़ें :