वेस्टइंडीज के खिलाफ केशव महाराज ने ली हैट्रिक, 61 साल बाद हुआ ऐसा

Last Updated: सोमवार, 21 जून 2021 (22:34 IST)
साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के बीच खेले जा रहा दूसरा टेस्ट मैच बहुत ही रोमांचक तरीके से आगे बढ़ रहा है। मैच के चौथे दिन साउथ अफ्रीका के स्पिनर ने अपने करियर की पहली हैट्रिक ली है। इसी के साथ वह साउथ अफ्रीका के लिए टेस्ट हैट्रिक लेने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले मैच को बेहतरीन तरीके से जीत लिया था। अब दूसरा मुकाबला भी मेहमान अफ्रीका टीम के पक्ष में झुकता दिख रहा है। चौथे दिन के खेल में लंच से पहले केशव महाराज ने 37वें ओवर में बैक टू बैक तीन विंडीज बल्लेबाजों को आउट करके हैट्रिक अपने नाम कर ली है।


इस दौरान केशव ने क्रीज पर सेट कप्तान कीरोन पोलार्ड, जो 51 (116) रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे, उन्हें 37वें ओवर की तीसरी गेंद पर एनरिक नॉर्टजे के हाथों कैच कराते हुए अपना पहला शिकार बनाया। इसके बाद उनके अगले शिकार बने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान जेसन होल्डर, जिन्हें केशव ने क्रीज पर आकर खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और कीगन पीटरसन के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया। फिर केशव हैट्रिक पर पहुंच चुके थे। उन्होंने गेंद फेंकी और जोशुवा डी सिल्वा को भी बिना खाता खोले पहली ही गेंद पर वियान मुल्डर के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजते हुए अपनी हैट्रिक पूरी कर ली।


केशव महाराज से पहले साउथ अफ्रीका के लिए ज्योफ ग्रिफ्फिन ने 1960 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर हैट्रिक ली थी।

अब मैच की बात करें, तो वेस्टइंडीज की टीम के सामने जीत दर्ज करने के लिए 324 का लक्ष्य है। मगर अब तक मैच के चौथे दिन मेजबान टीम सिर्फ 111 पर ही अपने 6 विकेट गंवा चुकी है। तो अब इस मैच को यदि विंडीज टीम को जीतना है, तो किसी ना किसी को करिश्माई पारी खेलनी होगी। वरना ये मैच पूरी तरह से साउथ अफ्रीका की ओर झुकता दिख रहा है। इससे पहले सीरीज के पहले मैच में प्रोटियाज ने 1 पारी व 63 रन से बड़ी जीत दर्ज की थी।



और भी पढ़ें :