पेन हो या स्मिथ, अपने खिलाड़ियों की करतूतों पर पर्दा डाल रहे हैं कोच लैंगर

पुनः संशोधित बुधवार, 13 जनवरी 2021 (21:48 IST)
सिडनी:ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कोच ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर तीसरे टेस्ट मैच के दौरान विवादित घटनाओं के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान और बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ का बचाव किया है।
लैंगर ने यहां बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “आपको कोई अंदाजा नहीं है कि मुझे पेन पर कितना विश्वास है। वह उनका अच्छा दिन नहीं था, इसमें कोई संदेह नहीं है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के रूप में उन्होंने जो कुछ किया वो सर्वश्रेष्ठ था। वह दिन उनके लिए एक निराशाजनक दिन था। जब हम अपना एक स्तर तय करते हैं तो हमें उस स्तर का प्रदर्शन भी करना होता है और जब हम इससे नीचे होते हैं तो हमारी आलोचना होने लगती है, लेकिन पेन एक उत्कृष्ट नेतृत्वकर्ता हैं और आने वाले कुछ समय तक रहेंगे। मैं उन्हें 100 प्रतिशत समर्थन करता हूं।”
लैंगर ने कहा कि पेन उस दिन को भुलाना चाहेंगे,क्योंकि उस दिन विकेटकीपिंग करते हुए न केवल शब्दों का आदान-प्रदा करने, बल्कि तीन कैच छोड़ने के कारण भी आलोचना का शिकार हुए। पेन ने भारतीय बल्लेबाज रविचंद्रन अश्विन पर छींटाकशी करने के लिए बाद में माफ़ी मांगी थी। कोच ने स्वीकार किया कि पेन द्वारा कैच छोड़ना एक संकेत था कि वह उस दिन काफी विचलित थे, हालांकि मुझे लगता है कि वह शानदार हैं।
इस मैच में केवल पेन के व्यवहार की वजह से ही विवाद नहीं हुआ, बल्कि स्टीवन स्मिथ को फील्डिंग के दौरान कैमरे में बल्लेबाजी क्रीज पर छेड़छाड़ करते हुए पाया गया था। लैंगर ने कहा, “इसके पीछे स्मिथ का कोई गलत इरादा नहीं था। मैं स्मिथ के बारे में चल रहे बयानों पर विश्वास नहीं कर सकता। अगर कोई स्मिथ को जानता है तो उसे पता होगा कि वह थोड़े विचित्र और अजीब काम करते हैं। पिछले कुछ वर्षाें से यह हमारे लिए हास्य का पात्र बना है। मैंने इसके बारे में कई बार सार्वजनिक और निजी तौर पर बात भी की है। किसी ने तुरंत कह दिया कि वह कुछ अनहोनी करने की कोशिश कर रहे थे, जबकि वे लाइन से बाहर थे। वह क्रीज से पत्थर के कुछ टुकड़ों को हटा रहे थे।”
लैंगर ने कहा कि क्रीज पर एक निशान बनाने के लिए 15 इंच की कील की जरूरत होती है, हालांकि स्मिथ क्रीज के पास भी नहीं गए। यह अनुचित है। जब से उन्होंने क्रिकेट में वापसी की है वह मैदान के अंदर और बाहर अनुकरणीय रहे हैं। वह खुद नहीं उनका बल्ला बोलता है। मुझे यकीन है कि इस घटना के बाद अब स्मिथ बहुत सचेत रहेंगे। उल्लेखनीय है कि स्मिथ गेंद से छेड़छाड़ करने को लेकर डेविड वार्नर के साथ एक साल का प्रतिबन्ध झेल चुके हैं।(वार्ता)



और भी पढ़ें :