टीम इंडिया को बड़ा झटका, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह T20 World Cup 2022 से बाहर

Last Updated: मंगलवार, 4 अक्टूबर 2022 (11:09 IST)
हमें फॉलो करें
भारत के शीर्ष जसप्रीत बुमराह ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप 2022 से बाहर हो गये हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने बताया कि बोर्ड की चिकित्सीय टीम ने विस्तृत जांच और विशेषज्ञों के साथ परामर्श के बाद यह फैसला लिया है।

बुमराह को पिछले महीने पीठ की चोट के कारण एशिया कप से बाहर किया गया था। वह उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 शृंखला खेलने के लिये टीम में वापस आये, जहां उन्होंने दो मैच खेलकर एक विकेट लिया।

बुमराह को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 शृंखला के लिये भी टीम में शामिल किया गया था, लेकिन पीठ की चोट के कारण वह टीम से दोबारा बाहर हो गये और जांच के लिये बेंगलुरु की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) गये थे।बुमराह से पहले अनुभवी ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा भी टी20 विश्व कप से बाहर हो चुके हैं, जो घुटने की सर्जरी के बाद रिहैब से गुजर रहे हैं।

पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुए टी20 विश्व कप में भारत का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था जहां टीम सुपर-12 से आगे नहीं बढ़ सकी थी। बुमराह ने उस टूर्नामेंट में टीम के लिये महत्वपूर्ण प्रदर्शन करते हुए पांच मैचों में 13.57 की औसत से सात विकेट लिये थे।

बुमराह 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 70 विकेट लेकर खेल के सबसे छोटे प्रारूप में भारत के तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। जडेजा के बाद उनका टी20 विश्व कप से बाहर होना भारत के लिये बहुत बड़ा झटका है।

भारत के पास विश्व कप टीम के अतिरिक्त खिलाड़ियों में मोहम्मद शमी और दीपक चाहर के रूप में दो तेज गेंदबाज हैं।शाह ने बयान में कहा कि बीसीसीआई जल्द ही विश्व कप के लिये बुमराह के विकल्प की घोषणा करेगा।(वार्ता)
टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह
अतिरिक्त खिलाड़ी: मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर



और भी पढ़ें :