IND v SL: जन्मदिन पर वनडे डेब्यू करने वाले दूसरे भारतीय बने ईशान किशन

पुनः संशोधित रविवार, 18 जुलाई 2021 (15:49 IST)

श्रीलंका और भारत के बीच आज से तीन वनडे मैचों की सीरीज का आगाज हो गया है, जहां मुकाबले का आगाज मेजबान श्रीलंका के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के साथ हुआ।


मैच में टीम इंडिया की ओर से युवा विकेटकीपर और सूर्यकुमार यादव को एकदिवसीय डेब्यू का मौका मिला। संयोग से इन दोनों खिलाड़ियों ने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ 14 मार्च को अहमदाबाद को एक साथ टी20 आई डेब्यू भी किया था।


वनडे डेब्यू करने के साथ ईशान किशन एक बेहद ही खास क्लब का हिस्सा भी बन गए। दरअसल, ईशान अपने जन्मदिन के मौके पर वनडे डेब्यू करने वाले भारत के सिर्फ दूसरे खिलाड़ी बने हैं।

ईशान किशन से पहले अपने जन्मदिन पर पदार्पण करने वाले भारतीय क्रिकेटर गुरशरण सिंह थे। उन्होंने आठ मार्च 1990 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैमिल्टन में अपना पहला और आखिरी वनडे खेला था। आठ मार्च 1963 को जन्मे गुरशरण ने इस मैच में चार रन बनाए और उन्हें इसके बाद टीम से बाहर कर दिया गया था।


ईशान किशन का जन्म 18 जुलाई 1998 को पटना में हुआ और उन्होंने अब तक दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 60 रन बनाए हैं जिसमें एक अर्धशतक शामिल है। उन्होंने अपने पदार्पण मैच में ही 56 रन बनाए थे और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

सूर्यकुमार ने भी इसी मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था लेकिन तब उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला। उन्होंने हालांकि अगले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया। उनके नाम पर तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 89 रन दर्ज हैं जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 57 रन है।


सूर्यकुमार और ईशान को मिलाकर भारत की तरफ से वनडे खेलने वाले खिलाड़ियों की संख्या 236 हो गई है।

जन्मदिन पर वनडे डेब्यू करने वाले भारतीय खिलाड़ी


खिलाड़ी बनाम साल
गुरशरण सिंह ऑस्ट्रेलिया 1990
ईशान किशन श्रीलंका 2021



और भी पढ़ें :