INDvsNZ 4th T20 : वेलिंगटन टी20 मैच में Team India की नजरें 'जीत के चौके' पर

पुनः संशोधित गुरुवार, 30 जनवरी 2020 (19:45 IST)
वेलिंगटन। विराट कोहली की टीम इंडिया के खिलाफ तीसरे टी-20 मुकाबले को सुपर ओवर में जीतने के साथ इतिहास बना चुकी है और शुक्रवार को होने वाले चौथे मैच में वह वह अपने विजय रथ को 4-0 पहुंचाने के लक्ष्य के साथ उतरेगी।

भारतीय टीम ने तीसरा मैच जीतने के साथ पहली बार न्यूजीलैंड की जमीन पर टी-20 सीरीज जीतने का इतिहास बना दिया है। न्यूजीलैंड के पास तीसरे मैच में जीत हासिल करने के तमाम मौके थे लेकिन उसने सभी मौके गंवा दिए। कीवी टीम ने पहले मैच में 203 का स्कोर बनाया लेकिन उसके गेंदबाज उसका बचाव नहीं कर पाए जबकी दूसरे मैच में उसका स्कोर इतना छोटा था कि उसके गेंदबाजों के पास बचाव करने के लिए कुछ नहीं बचा था।

तीसरे मैच में उसे आखिरी ओवर में पांच गेंदों में सिर्फ तीन रन बनाने थे लेकिन कप्तान केन विलियम्सन और रॉस टेलर ऐसा नहीं कर पाए और तेज गेंदबाज मोहमद शमी को अपने विकेट गंवा बैठे। स्कोर टाई रहा और मेजबान टीम एक बार फिर सुपर ओवर में मैच गंवा बैठी। सुपर ओवर में टिम साउदी को आखिरी दो गेंदों पर को 10 रन बनाने से रोकना था लेकिन साउदी भारतीय ओपनर रोहित शर्मा से दो छक्के खा बैठे।
भारतीय टीम अब लगातार छह टी-20 मैच जीत चुकी है और चौथे मैच में भी वह जीत के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी। न्यूजीलैंड को अब सुपर ओवर की निराशा से उबर कर चौथे मैच में वापसी कर अपना सम्मान बचाने का प्रयास करना होगा। विलियम्सन के लिए यह हार और भी निराशाजनक रही क्योंकि वह अपने करियर की 95 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने के बावजूद अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके।
दरअसल विलियम्सन शतक के करीब थे और कीवी टीम को जीत के लिए मात्र दो रन चाहिए थे। विलियम्सन शतक पूरा करने की हड़बड़ाहट में बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में अपना विकेट गंवा बैठे जबकि सिंगल लेकर उनकी टीम जीत सकती थी। तारीफ़ करनी होगी शमी की जिन्होंने नए बल्लेबाज को चौथी गेंद पर कोई रन नहीं लेने दिया और पांचवीं गेंद पर सिर्फ बाई का एक रन दिया।

हालांकि स्कोर टाई हो चुका था लेकिन टेलर दबाव में आ चुके थे और आखिरी गेंद पर बोल्ड हो गए। यह हार विलियम्सन और टेलर को लम्बे समय तक याद रहेगी जबकि हार के जबड़े से जीत छीन लेने वाली टीम इंडिया को यह जीत लम्बे समय तक याद रहेगी। भारत ने न्यूजीलैंड की जमीन पर पहली बार टी -20 की सीरीज जीत से कीवी टीम से पिछले वर्ष इंग्लैंड में हुए एकदिवसीय विश्व के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला चुका लिया है और अब तो कप्तान विराट कोहली ने भी कहा है कि टीम सीरीज को 5-0 से क्लीन स्वीप करना चाहेगी।

विराट ने तीसरे मैच की जीत के बाद गदगद होते हुए कहा, एक समय हमें लगा कि मैच हमारे हाथ से निकल गया। मैंने कोच से कहा कीवी इस मैच को जीतने के हकदार हैं क्योंकि जिस तरह केन बल्लेबाजी कर रहे थे उनका जीतना निश्चित नजर आ रहा था। लेकिन शमी का अनुभव हमारे काम आया। आखिरी गेंद से पहले हमने चर्चा की कि स्टंप्स को हिट करना है क्योंकि एक रन तो उन्हें किसी तरह मिल ही जाता। शमी ने विकेट हासिल किया, मैच सुपर ओवर में गया और रोहित तो वाकई अद्भुत हैं। ओवरआल यह एक शानदार जीत रही और न्यूजीलैंड में पहली बार टी-20 सीरीज जीतना सुखद है। इस जीत के बाद हम सीरीज को 5-0 से जीतने की पूरी कोशिश करेंगे।

दूसरी तरफ कीवी कप्तान केन ने कहा, सुपर ओवर हमारे लिए ज्यादा सफल नहीं रहे हैं इसलिए हमें निर्धारित ओवरों में ही जीत हासिल करने की कोशिश करनी होगी। भारतीय टीम ने एक बार फिर निर्णायक मौकों पर अपना अनुभव दिखाया और मैच को हमारे हाथ से निकाल ले गए। न्यूजीलैंड ने अपने पिछले छह मैचों में पांच मैच गंवाए हैं और मेजबान टीम को अब अपनी प्रतिष्ठा बचाने के लिए बाकी बचे दो मैच जीतने होंगे।




और भी पढ़ें :