अय्यर, शॉ, इशान के अर्धशतकों की बदौलत भारत ए की जीत से शुरुआत

पुनः संशोधित सोमवार, 18 जून 2018 (17:16 IST)
हमें फॉलो करें
लीड्स। कप्तान श्रेयस अय्यर, पृथ्वी शॉ और इशान किशन के अर्धशतकों की मदद से भारत ए ने इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) एकादश के खिलाफ 125 रन की धमाकेदार जीत के साथ ब्रिटेन के अपने दौरे की शानदार शुरुआत की।

शॉ ने 61 गेंदों पर 70 रन, अय्यर ने 45 गेंदों पर 54 रन और किशन ने 46 गेंदों पर 50 रन बनाए जिससे भारत ए ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 328 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। इसके बाद भारतीय टीम ने ईसीबी एकादश को 36.5 ओवर में 203 रन पर ढेर कर दिया। दीपक चाहर ने गेंदबाजों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उन्होंने 48 रन देकर तीन विकेट लिए। यह भारतीय टीम का इस दौरे का पहला मैच था।

इसके बाद वह 22 जून से 50 ओवरों की त्रिकोणीय श्रृंखला में भाग लेगी जिसमें इंग्लैंड लायन्स और वेस्टइंडीज ए भी शिरकत करेंगे। भारत ए इसके अलावा जुलाई में वेस्टइंडीज ए और इंग्लैंड लायन्स के खिलाफ अनधिकृत टेस्ट मैच भी खेलेगा। कल खेले गए मैच में ईसीबी ने पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया और इसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने क्रीज पर पर्याप्त समय बिताया।

मयंक अग्रवाल (चार) जल्दी आउट हो गए लेकिन उनके सलामी जोड़ीदार शॉ अच्छी लय में थे। उन्होंने सात चौके और तीन छक्के लगाए। अय्यर और किशन ने 39वें ओवर में रेयान हिगिन्स (50 रन देकर चार विकेट) की लगातार गेंदों पर आउट होने से पहले 99 रन की साझेदारी की।

संजू सैमसन की जगह आखिरी क्षणों में टीम में शामिल किए गए किशन ने मौके का पूरा फायदा उठाकर चार चौके और दो छक्के लगाए। सैमसन फिटनेस टेस्ट में नाकाम रहे जिसके कारण उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा। कृणाल पंड्या (34) और अक्षर पटेल (नाबाद 28) ने भी डेथ ओवरों में उपयोगी रन जुटाए जिससे भारत 300 रन के पार पहुंचने में सफल रहा।
बेन स्लैटर (37) और विल जैक (28) के आउट होने के बाद ईसीबी एकादश की टीम किसी भी समय लक्ष्य तक पहुंचने की स्थिति में नहीं दिखी। मैट क्रिटचले ने टीम की तरफ से सर्वाधिक 40 रन बनाए। भारत की तरफ से चाहर के अलावा अक्षर पटेल ने 21 रन देकर दो विकेट लिए। (भाषा)




और भी पढ़ें :