कटक में जीती टीम इंडिया तो बनेगा लगातार 10 सीरीज जीतने का रिकॉर्ड, कोहली ने कहा- टीम अभी भी कर रही है गलतियां

Last Updated: शनिवार, 21 दिसंबर 2019 (16:30 IST)
कटक। टीम इंडिया रविवार को तीसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में उतरेगी तो उसका इरादा वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 10वीं द्विपक्षीय श्रृंखला जीतने का होगा। वेस्टइंडीज ने चेन्नई ने पहले वनडे में शानदार जीत दर्ज की थी, लेकिन भारत ने विशाखानपट्टनम में दूसरा मैच उसी अंदाज में जीतकर वापसी की। टीम इंडिया के कप्तान कोहली का कहना है कि टीम फील्डिंग में अभी भी कमजोर है और उसे अपनी कैचिंग भी बेहतर करनी होगी।
कप्तान विराट कोहली खाता नहीं खोल सके लेकिन शीर्षक्रम के सभी बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने हैट्रिक लगाई। भारत ने दूसरा मैच 107 रनों से जीता। दूसरे मैच में 159 रन बनाने वाले रोहित सभी प्रारूपों में सर्वाधिक रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज सनत जयसूर्या के रिकॉर्ड से केवल 9 रन पीछे हैं।

केएल राहुल ने भी पहले विकेट की 220 रनों की साझेदारी में शतक जमाया था। जून में पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मुकाबले से पारी का आगाज कर रहे राहुल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करके अपनी जगह पक्की कर ली है। श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने भी रन बनाए। गेंदबाजी में चोटिल दीपक चाहर की जगह दिल्ली के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को मौका मिल सकता है।
फील्डिंग में भारत का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। अय्यर ने जरूर शिमरोन हेटमायेर को शानदार थ्रो पर रनआउट किया लेकिन चाहर ने निकोलस पूरन और शाई होप का कैच टपकाया।

कोहली ने मैच के बाद कहा कि हमें कैचिंग बेहतर करनी होगी। अपनी गलतियों से पार पाना होगा। फील्डिंग का लुत्फ उठाने की जरूरत है। बाराबती स्टेडियम की पिच भी विशाखापट्टनम की तरह बल्लेबाजों की मददगार होगी। हेटमायेर और होप ने चेन्नई में भारतीय गेंदबाजों को दबाव में रखा था और दूसरे मैच में अय्यर का बेहतरीन थ्रो नहीं होता तो वे एक बार फिर बड़ी पारी खेल जाते।
आईपीएल नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स ने हेटमायेर को 7 करोड़ 75 लाख रुपए में खरीदा। उनके साथी शेल्डन कोटरेल को किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.50 करोड़ रुपए में खरीदा, वहीं इस साल रोहित के बाद सर्वाधिक रन बना चुके होप पर किसी ने बोली नहीं लगाई और वे इस मैच में बड़ी पारी खेलकर अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे।

कीरोन की टीम ने पहले 2 वनडे में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। यहां भी ओस को ध्यान में रखकर टीमें दूसरी पारी में गेंदबाजी से बचना चाहेंगी। वेस्टइंडीज टीम इस प्रयास में होगी कि भारत से 13 साल बाद कोई द्विपक्षीय श्रृंखला जीत सके। मार्च में ऑस्ट्रेलिया से द्विपक्षीय श्रृंखला हारी भारतीय टीम ने पिछले 15 साल में लगातार 2 द्विपक्षीय श्रृंखलाएं नहीं गंवाई है।
टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, केदार जाधव, रवीन्द्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर।

वेस्टइंडीज : कीरोन पोलार्ड (कप्तान), सुनील अंबरीश, शाई होप, खैरी पियरे, रोस्टन चेस, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कोटरेल, ब्रैंडन किंग, निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायेर, एविन लुईस, रोमारियो शेफर्ड, जेसन होल्डर, कीमो पाल और हेडन वॉल्श जूनियर।
मैच दोपहर 1.30 बजे से शुरू होगा।




और भी पढ़ें :