22 दिसम्बर को कटक में निर्णायक मैच, क्या 'संडे’ की प्रेतबाधा तोड़ पाएगी टीम इंडिया?

पुनः संशोधित शुक्रवार, 20 दिसंबर 2019 (18:55 IST)
नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने विशाखापट्टनम में जबरदस्त जीत से वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की में 1-1 की बराबरी हासिल कर चुकी है और रविवार को जब वह मेहमान टीम के खिलाफ के बाराबती स्टेडियम में होने वाले तीसरे और अंतिम वनडे में उतरेगी तो उसे संडे की प्रेतबाधा से मुक्ति पानी होगी।

भारत के लिए इस साल का रविवार (संडे) बहुत सुखद नहीं रहा है और उसे इस दिन खेले कई मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। इस वनडे सीरीज का पहला मैच चेन्नई में रविवार को ही खेला गया था जिसमें भारतीय टीम को 8 विकेट की करारी पराजय मिली थी। सीरीज का रविवार को ही होने जा रहा है और सीरीज जीतने के लिए भारतीय टीम को संडे की प्रेतबाधा को पीछे छोड़ना होगा।

भारत ने इस साल 27 वनडे खेले हैं जिसमें से उसने 3 संडे को गंवाए हैं। भारत को इस साल 10 मार्च को मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। भारत को इसके बाद इंग्लैंड में हुए विश्वकप के दौरान 30 जून को इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में रविवार को हुए मुकाबले में 31 रन से पराजय झेलनी पड़ी थी।
इसके बाद भारत को 15 दिसंबर को चेन्नई में वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को हुए मुकाबले में 8 विकेट से पराजय का सामना करना पड़ा था। हालांकि भारत ने 18 दिसंबर को बुधवार के दिन विशाखापट्टनम में ओपनरों रोहित शर्मा और लोकेश राहुल के शतकों तथा कुलदीप यादव की हैट्रिक से शानदार जीत हासिल कर सीरीज में बराबरी कर ली है। अब सीरीज का निर्णायक मैच रविवार को कटक में खेला जाना है।

इस साल के टी-20 मैचों को देखा जाए तो भारत ने 16 टी-20 मुकाबले खेले हैं जिनमें से उसने 5 मैच रविवार को गंवाए हैं। भारत को 8 फरवरी के दिन न्यूजीलैंड से हैमिल्टन में रविवार को हुए मुकाबले में 4 रन से शिकस्त मिली थी। इसके बाद भारत 24 फरवरी को रविवार के ही दिन ऑस्ट्रेलिया से विशाखापट्टनम में 3 विकेट से हार गया।

भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में 22 सितंबर को रविवार को हुए मुकाबले में बैंगलुरु में 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज में 3 नवंबर को दिल्ली में रविवार को हुए मुकाबले में टीम इंडिया को 7 विकेट से शिकस्त मिली। वेस्टइंडीज ने 8 दिसंबर रविवार को तिरूवनंतपुरम में टीम इंडिया को 8 विकेट से पराजित किया।

टी-20 में भारत को इस साल 7 मैचों में पराजय मिली है जिनमें से 5 मैचों की हार रविवार को ही आई है। भारत को वेस्टइंडीज से वनडे सीरीज जीतने के लिए कटक में रविवार को पूरा जोर लगाना होगा।


और भी पढ़ें :