India vs NewZealand 2ndODI : 350वीं जीत के साथ न्यूजीलैंड ने वनडे सीरीज पर कब्जा किया

पुनः संशोधित शनिवार, 8 फ़रवरी 2020 (16:41 IST)
ऑकलैंड। (79) और (नाबाद 73) की अर्द्धशतकीय पारियों के बाद गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी से ने को शनिवार को दूसरे वनडे मुकाबले में 22 रन से हराकर 2-0 से सीरीज पर अजेय बढ़त बना ली। न्यूजीलैंड की यह जीत उसकी वनडे इतिहास में है।

न्यूजीलैंड ने गुप्टिल के 79 गेंदों में 8 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 79 और टेलर के 74 गेंदों में 6 चौके और 2 छक्के के सहारे 73 रन की बदौलत 50 ओवर 8 विकेट पर 273 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारतीय टीम 48.3 ओवर में 251 रन ही बना सकी।

भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 73 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से सर्वाधिक 55 रन बनाए और टीम को जीत दिलाने की पुरजोर कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो सके। उनके अलावा श्रेयस अय्यर ने 57 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्के के सहारे 52 रन बनाए।

भारत की पारी में नवदीप सैनी ने 45, पृथ्वी शॉ ने 24, शार्दुल ठाकुर ने 18, कप्तान विराट कोहली ने 15, केदार जाधव ने 9, लोकेश राहुल ने 4 और मयंक अग्रवाल ने 3 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी ने 41 रन, काइल जैमीसन ने 42 रन, कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने 54 रन और हैमिश बेनेट ने 58 रन देकर 2-2 विकेट लिया जबकि जेम्स नीशम को 52 रन देकर 1 विकेट मिला।

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत बेहद शानदार रही और गुप्टिल तथा हेनरी निकोल्स (41) ने टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी हुई जिसे स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने निकोल्स को पगबाधा आउट कर तोड़ा। निकोल्स ने 59 गेंदों की अपनी पारी में 5 चौके लगाए।
पहला विकेट गिरने के बाद गुप्टिल ने टॉम बल्नदेल के साथ पारी को आगे बढ़ाया। एक समय न्यूजीलैंड का स्कोर 26.3 ओवर में 142 रन था और उसकी स्थिति बेहद मजबूत लग रही थी लेकिन शार्दुल ठाकुर ने बल्नदेल को आउट कर गुप्टिल के साथ उनकी साझेदारी को तोड़ दिया। बल्नदेल ने 25 गेंदों में 3 चौके के सहारे 22 रन बनाए।
गुप्टिल हालांकि पिच पर टिक कर अपनी पारी को आगे बढ़ाते रहे लेकिन तेजी से रन लेने के चक्कर में रन आउट हो गए। गुप्टिल के बाद पिछले मुकाबले में शतक जड़ने वाले टेलर ने मोर्चा संभाला और इस मैच में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए अर्द्धशतक लगाया।

बड़े स्कोर की ओर से अग्रसर कीवी की टीम को उस समय बड़ा झटका लगा जब रवींद्र जडेजा ने कप्तान टॉम लाथम को पगबाधा आउट कर दिया। लाथम ने 7 रन बनाए। इसके बाद जेम्स नीशम भी तेजी से रन चुराने के चक्कर में रन आउट हो गए और तीन रन बनाकर पैवेलियन लौट गए। कॉलिन डी ग्रैंडहोम को शार्दुल ने श्रेयर अय्यर के हाथों कैच कराकर पैवेलियन भेजा। उन्होंने एक चौके की मदद से पांच रन बनाए।
इसके बाद युजवेंद्र चहल ने पहले मार्क चापमैन को आउट किया फिर टिम साउदी को नवदीप सैनी के हाथों कैच कराकर उनकी पारी समाप्त कर दी। चापमैन ने एक और साउदी ने तीन रन बनाए जबकि काइल जैमीसन ने 24 गेंदों में एक चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 25 रन बनाए।

भारत की ओर से चहल ने 10 ओवर में 58 रन देकर तीन विकेट, शार्दुल ने 60 रन देकर दो विकेट और जडेजा ने 35 रन देकर एक विकेट लिया। बुमराह को 64 रन देकर कोई विकेट नहीं मिला। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और उसे मयंक के रुप में पहला झटका लगा। भारतीय टीम जब तक पहले झटके से उबर पाती उससे पहले ही टीम के दूसरे सलामी बल्लेबाज पृथ्वी को जैमीसन ने बोल्ड कर भारत को शुरुआती झटके दे दिए।

पहले मुकाबले में टीम को अच्छी शुरुआत देने वाली भारतीय सलामी जोड़ी इस मुकाबले में पूरी तरह फ्लॉप रही। विराट ने इसके बाद श्रेयस के साथ पारी को आगे बढ़ाना शुरु किया और दोनों ने सधी हुई पारी खेल टीम का स्कोर 57 रन पहुंचा दिया। विराट जब तक अपनी पारी को मजबूती देते उससे पहले ही साउदी ने उन्हें बोल्ड कर उनकी पारी का अंत कर दिया।

भारतीय टीम की ओर से श्रेयस ने एक छोर से सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए टीम को मुश्किलों के उबारने की कोशिश की लेकिन दूसरे छोर पर कोई भी बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे सका। श्रेयस ने अपना अर्द्धशतक पूरा किया लेकिन इसके बाद ही वह बेनेट की गेंद पर टॉम लाथम को कैच दे बैठे और पैवेलियन लौट गए।
श्रेयस के बाद जडेजा ने सैनी के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला और दोनों के बीच 8वें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी हुई। जरुरी रन रेट बढ़ता देख सैनी ने रन गति तेज करने की कोशिश की और इस चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। सैनी के बाद जडेजा भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और आखिरी बल्लेबाज के रुप में नीशम का शिकार हो गए।

न्यूजीलैंड को हाल ही में टी-20 सीरीज में 5-0 से पिटने के बाद भारतीय टीम वनडे में अपने इस प्रदर्शन को बरकरार नहीं रख सकी लिहाजा टीम तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से पिछड़कर सीरीज हार गई। दोनों टीमों के बीच सीरीज का आखिरी और तीसरा मुकाबला 11 फरवरी को माउंट मोंगानुई में होगा।


और भी पढ़ें :