Jasprit Bumrah World Record : जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा ब्रायन लारा का वर्ल्ड रिकार्ड, टी तक इंग्लैंड ने बनाए 3 विकेट पर 60 रन

पुनः संशोधित शनिवार, 2 जुलाई 2022 (22:29 IST)
हमें फॉलो करें
बर्मिंघम। ने बल्ले से रिकॉर्डतोड़ पारी खेलने के बाद बारिश से प्रभावित टेस्ट मैच में शनिवार को दूसरे दिन चाय के विश्राम तक तीन विकेट झटककर इंग्लैंड की मुश्किलें बढ़ा दी।


भारत के 416 रन के जवाब में पिछले साल शुरू हुई सीरीज के 5वें मैच में चाय के विश्राम के समय पहली पारी में इंग्लैंड का स्कोर 3 विकेट पर 60 रन था। पूर्व कप्तान जो रूट और जॉनी बेयरस्टो क्रमश: 19 और 6 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे।

बुमराह ने दिन की शुरुआत में स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में बल्ले से 29 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट में एक ही ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया और महान क्रिकेटर ब्रायन लारा की उपलब्धि को 1 रन से पीछे छोड़ दिया।

इससे पहले चोट से वापसी करने वाले हरफनमौला रविन्द्र जडेजा ने टेस्ट करियर का अपना तीसरा शतक पूरा किया। मैच के शुरुआती दिन भारतीय टीम पांच विकेट पर 98 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी लेकिन जडेजा और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने शतकीय पारियों से टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। पंत ने बेखौफ बल्लेबाजी करते हुए 146 रन बनाए।

बुमराह ने 16 गेंद में 31 रन की नाबाद पारी खेली और उनके बल्ले से निकले आतिश को एजबेस्टन के दर्शक बरसों तक याद रखेंगे। उन्होंने
ब्रॉड के एक ओवर में 29 रन निकाले जबकि छह अतिरिक्त समेत उस ओवर में 35 रन बने।

बतौर कप्तान अपने पहले मैच में बुमराह ने टेस्ट मैच के एक ओवर में सर्वाधिक 28 रन बनाने का ब्रायन लारा का 18 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने तलवार की तरह बल्ले का इस्तेमाल किया और ब्रॉड को 4 चौके और 2
छक्के लगाए। भारत के नौवें, दसवें और 11वें नंबर के बल्लेबाजों ने 93 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन ने 60 रन देकर 5 विकेट लिए जबकि ब्रॉड ने 550 टेस्ट विकेट पूरे किए।



और भी पढ़ें :