भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, 40 ओवर का होगा मैच

Last Updated: गुरुवार, 6 अक्टूबर 2022 (16:23 IST)
हमें फॉलो करें
लखनऊ: ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय क्रिकेट शृंखला के पहले मैच में यहां गुरुवार को टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया।

अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम पर वर्षा के कारण ओवरों की संख्या घटा कर 40-40 कर दी गयी है, और एक गेंदबाज अधिकतक आठ ओवर फेंक सकेगा। पहला और तीसरा पावरप्ले आठ ओवर का होगा जबकि दूसरा पावरप्ले 24 ओवर का होगा।

भारत के ने अंतिम एकादश में रुतुराज गायकवाड़ और रवि बिश्नोई को अपना पदार्पण मैच खेलने का मौका दिया है, वहीं दक्षिण अफ्रीका ने अपने चोटग्रस्त खिलाड़ी ड्वेन प्रिटोरियस के स्थान पर मार्को जैनसेन को अंतिम एकादश में शामिल किया है।

एक दिवसीय क्रिकेट में दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 87 मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें दक्षिण अफ्रीका को 49 में जीत मिली है जबकि भारत के पक्ष में 35 मैच आये हैं, वहीं तीन मैच बेनतीजा रहे हैं। गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका ने साल की शुरुआत में अपने घर में भारतीय टीम का 3-0 से क्लीन स्वीप किया था, वहीं भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी बार पांच जून 2019 को जीत मिली थी।

इकाना का मैदान फिलहाल बादलों से ढका है और बारिश की संभावना बनी हुई है। मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और आवेश खान पिच की नमी और मौसम का फायदा उठाने का प्रयास करेंगे।

इससे पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृखंला के गुरुवार को यहां शुरू अटल बिहारी इकाना स्टेडियम पर होने वाले पहले मैच में कम रोशनी और रिमझिम बरसात बाधा बन कर खड़ी हुयी।

दरअसल, नवाबी नगरी लखनऊ में बुधवार सुबह से शुरू हुयी बारिश का सिलसिला गुरुवार तड़के तक जारी रहा जिससे मैदान बहुत अधिक गीला हो गया था, मगर ग्राउंड स्टाफ ने सुबह से ही मैदान सुखाने के लिये कड़ी मशक्कत जारी रखी। इस बीच फील्ड अंपायर जयरमन मदनगोपाल और वीरेन्दर शर्मा ने मैदान का मुआयना करने के बाद दो बजे मैच शुरू होने की संभावना व्यक्त की थी, मगर हल्की बौछारों ने कम से कम चार बार विकेट को कवर करने को मजबूर किया।

दो बजकर 27 मिनट पर मैदान पर हल्की धूप और बारिश थमने से कवर को पूरी तरह हटा लिया गया और अंपायरों ने मैदान का मुआयना करने के बाद पौने तीन बजे टास और तीन बजे मैच शुरू किये जाने की संभावना जतायी मगर इसके बाद फिर से बौछारों ने अंपायरो के ऐलान को झूठा साबित किया और पिच को फिर से कवर कर दिया गया।मौसम विभाग ने लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।(वार्ता) भारतीय टीम : शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, संजू सैमसन (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, शार्दुल ठाकुर, आवेश खान, मोहम्मद सिराज।
दक्षिण अफ्रीका टीम : जानेमन मलान, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, लुंगी एनगिडी।



और भी पढ़ें :