सरहद पार की दोस्ती, पूर्व पाक कप्तान से मिल हंसे, रोए और गुनगुनाए बेदी (Video)

WD Sports Desk| Last Updated: गुरुवार, 6 अक्टूबर 2022 (18:22 IST)
हमें फॉलो करें

के महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी जब करतारपुर साहिब में अपने पुराने दोस्त और क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इंतिखाब आलम से मिले तो इतने भावविभोर हो गए कि साथ में हंसे, गुनगुनाया और रोये भी।

76 वर्ष के बेदी नवंबर 2019 में करतारपुर कोरिडोर खुलने के बाद वहां मत्था टेकने के लिये सरहद पार यात्रा करना चाहते थे । गुरू नानक देव ने अपना अंतिम समय करतारपुर में बिताया था।कोरोना संक्रमण और खराब स्वास्थ्य के कारण बेदी वहां पहले नहीं जा सके। आखिरकार वह मंगलवार को करतारपुर गए।

उनकी पत्नी अंजू ने बताया ,‘‘ बिशन अब बेहतर महसूस कर रहे हैं लेकिन सौ फीसदी स्वस्थ नहीं हैं । वह नियमित यात्रा नहीं कर सकते।’’उन्होंने कहा ,‘‘ हमें अपने पोते के जन्मदिन के लिये अमृतसर आना ही था तो हमने सोचा कि साथ में करतारपुर साहिब भी मत्था टेक लें ।’’

सरहद के उस पार पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर आलम और शफकत राणा उनका इंतजार कर रहे थे।आलम ने लाहौर से पीटीआई से कहा ,‘‘ मेरी और बिशन की दोस्ती 50 साल पुरानी है। उसे देखकर बहुत अच्छा लगा हालांकि व्हीलचेयर पर देखकर अच्छा नहीं लगा लेकिन शुक्र है कि वह तेजी से ठीक हो रहा है। मैं आखिरी बार उससे 2013 में कोलकाता में मिला था लेकिन हम वाट्सअप और फोन पर संपर्क में थे।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ मैने सोचा भी नहीं था कि हम करतारपुर साहिब में मिलेंगे। हम दोनों के लिये यह काफी जज्बाती पल था। हमने पुरानी यादें ताजा की और हमारी पलकें भीग गई। लेकिन पंजाबी होने के नाते फिर हंसी मजाक शुरू कर दिया।’’

आलम का जन्म पंजाब के होशियारपुर में हुआ था और वह भारत की पंजाब की टीम के कोच भी रहे ।मुलाकात के बाद दोनों के परिवारों ने साथ में करतारपुर में लंगर

चखा।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी खासतौर पर धीमे बाएं-हाथ के गेंदबाज थे। उन्होंने 1966 से 1979 तक टेस्ट क्रिकेट खेला। वह भारत के पूर्व प्रसिद्ध स्पिन चौकड़ी का हिस्सा थे। उन्होंने कुल 67 टेस्ट मैचों में 266 विकेट लिए। वह 22 टेस्ट मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान भी रहे।

वहीं भी पाकिस्तान के कप्तान कम और एक प्रमुख गेंदबाज ज्यादा थे। उनके करियर पर निगाह डालें तो उन्होंने 47 टेस्ट मैच में 157 विकेट लिए हैं। वहीं 4 वनडे मैचों में उन्होंने 4 विकेट भी लिए हैं।

एशिया कप के दौरान भी खासे घुले मिले थे भारत- पाकिस्तान के क्रिकेटर्स

इस बार भारत पाकिस्तान के खिलाड़ियों के बीच एशिया कप में कुछ ऐसा माहौल बना जैसा पहले कभी नहीं देखा गया था। खिलाड़ी आपस में अच्छे से हंसते और बोलते हुए देखे गए थे। इस पर कुछ ऐसे ट्वीट्स देखने को मिले थे।

दोनों ही कप्तानों की गुफ्तगू पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर की
थी।

इससे पहले शाहीन अफरीदी को देखकर विराट कोहली ने उनका हाल चाल पूछा था। इस पर शाहीन ने बताया कि पैर में दिक्कत है और हो सकता है विश्वकप में भी वह नहीं खेले। इसके बाद शाहीन अफरीदी ने विराट कोहली से कहा कि था उनकी बल्लेबाजी के लिए वह दुआ कर रहे हैं। पूरा पाकिस्तान उनकी बल्लेबाजी देखना चाहता है।यह दुआ भी सुन ली गई और विराट कोहली का पुराना फॉर्म इस एशिया कप से वापस लौटा।

गौरतलब है कि दोनों ही खिलाड़ी जब आखिरी बार आमने सामने हुए थे तो कोहली ने शाहीन पर आगे बढ़कर छक्का लगाकर दबाव कम किया था क्योंकि शाहीन रोहित और राहुल को सस्ते में आउट कर चुके थे। हालांकि अंत में शाहीन ने कोहली को 57 रनों पर कीपर रिजवान के हाथों आउट करवा कर आखिरी हंसी हंसी थी।

वीडियो से पता चलता
था कि मैदान के बाहर दोनों में खासा दोस्ताना व्यवहार

था। सिर्फ विराट कोहली ही नहीं शाहीन से युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत और केएल राहुल भी मिले थे। जिसका वीडियो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शेयर किया था।



और भी पढ़ें :