लॉर्ड्स के शेर हुए लीड्स में ढेर, 78 रनों पर सिमटी भारतीय पारी, ऐसे उड़ा मजाक

Last Updated: बुधवार, 25 अगस्त 2021 (21:11 IST)
विराट कोहली ने आज हेडिंग्ले के लीड्स मैदान पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। देखा जाए तो इसके बाद तीसरे टेस्ट के पहले दिन उनके साथ कुछ भी अच्छा नहीं हुआ। विराट कोहली खुद एक बल्लेबाज के तौर पर फेल हुए और सिर्फ 7 रन बनाकर का शिकार हो गए।

जेम्स एंडरसन की अगुआई में तेज गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से इंग्लैंड ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बुधवार को यहां भारत को पहली पारी में सिर्फ 78 रन पर समेट दिया।
9 महीने में दूसरी बार 100 रनों से कम पर आउट हुआ भारत

पिछले नौ महीने में यह दूसरा मौका है जब भारतीय टीम पारी में 100 रन भी बनाने में नाकाम रही है। पिछले साल दिसंबर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड में टीम दूसरी पारी में सिर्फ 36 रन पर सिमट गई थी जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में उसका न्यूनतम स्कोर था।
लार्ड्स में शानदार जीत के बाद भारत का पिछले 34 साल में पहले दिन की पिच पर यह न्यूनतम स्कोर है। भारतीय टीम पिछली बार पहले दिन की पिच पर 100 रन से कम के स्कोर पर 1987 में आउट हुई थी जब नयी दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर वेस्टइंडीज ने दिलीप वेंगसरकर की अगुआई वाली भारतीय टीम को सिर्फ 75 रन पर ढेर कर दिया था।

दो बल्लेबाज पहुंचे दहाई के आंकड़े पर

हैडिंग्ले पर भारत की ओर से सिर्फ सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (105 गेंद में 19 रन) और अजिंक्य रहाणे (54 गेंद में 18 रन) की दोहरे अंक में पहुंचने में सफल रहे। टीम की ओर से इसके बाद सबसे बड़ा योगदान 16 रन के साथ अतिरिक्त रनों का रहा।
शानदार स्विंग का नजारा पेश करते हुए एंडरसन (छह रन पर तीन विकेट) ने मैच के पहले घंटे में ही सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (00), चेतेश्वर पुजारा (01) और कप्तान विराट कोहली (07) को पवेलियन भेज दिया।

भारतीय बल्लेबाजों को आफ साइड से बाहर की गेंद से छेड़छाड़ का खामियाजा भुगतना पड़ा और पहले पांच बल्लेबाज विकेटकीपर जोस बटलर को कैच देकर आउट हुए।

भारत ने अपने अंतिम छह विकेट सिर्फ 22 रन जोड़कर गंवाए जिससे लंच के बाद टीम 40.4 ओवर में ही सिमट गई।क्रेग ओवरटन (14 रन पर तीन विकेट), ओली रोबिनसन (16 रन पर दो विकेट) और सैम कुरेन (27 रन पर दो विकेट) ने एंडरसन के बनाए दबाव का फायदा उठाकर भारतीय पारी को समेटा। इंग्लैंड के गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भारतीय पारी में सिर्फ छह चौके लगे।
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आसमान में बादल छाए होने के बावजूद टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जो उलटा पड़ गया। एंडरसन ने उनके इस फैसले को गलत साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने लार्ड्स में पिछले मैच में शतक जड़ने वाले राहुल (00) को पहले ओवर में ही पवेलियन भेज दिया। राहुल ने आफ साइड से बाहर की गेंद को ड्राइव करने की कोशिश में बटलर को कैच थमाया।

पुजारा (01) भी पांचवें ओवर में एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे।कप्तान कोहली ने आठवें ओवर में रोबिनसन पर पारी का पहला चौका जड़ा लेकिन एंडरसन ने उन्हें भी बटलर के हाथों कैच कराके भारत का स्कोर 11वें ओवर में तीन विकेट पर 20 रन कर दिया।
रोहित और रहाणे ने इसके बाद पारी को संभाला। दोनों ने बेहद सतर्कता के साथ बल्लेबाजी की और इस बीच इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण की कमजोर कड़ी सैम कुरेन के खिलाफ कुछ अच्छे शॉट लगाए। रहाणे ने इस तेज गेंदबाज पर दो जबकि रोहित ने सुबह के सत्र का एकमात्र चौका जड़ा।

रहाणे ने क्रेग ओवरटन पर चौके के साथ 25वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया लेकिन अगले ओवर में रोबिनसन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे।भारत ने लंच तक चार विकेट पर 56 रन बनाए।
भारत ने लंच के बाद चौथे ओवर में ही ऋषभ पंत (02) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने रोबिनसन की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दिया।भारत ने 67 रन के स्कोर पर रोहित, मोहम्मद शमी (00), रविंद्र जडेजा (04) और जसप्रीत बुमराह के विकेट गंवाए जिससे टीम का स्कोर 67 रन पर पांच विकेट से 67 रन पर नौ विकेट हो गया।

ओवरटन ने मोहम्मद सिराज (03) को कप्तान जो रूट के हाथों कैच कराके भारतीय पारी का अंत किया।भारत ने लार्ड्स में दूसरा टेस्ट 151 रन से जीतने वाली टीम में कोई बदलाव नहीं किया है।इंग्लैंड ने दो बदलाव करते हुए सलामी बल्लेबाज डोम सिबले की जगह डेविड मलान जबकि चोटिल तेज गेंदबाज मार्क वुड की जगह ओवरटन को अंतिम एकादश में जगह दी है।
ट्विटर पर ऐसे उड़ा मजाक

कहां भारत ने लॉर्ड्स के मैदान पर सलामी शतकीय साझेदारी और कहां लीड्स पर भारत 78 पर आउट हो गया। टीम के प्रदर्शन में आई इस गिरावट से फैंस नाराज थे लेकिन ट्विटर पर ज्यादातर आलोचना कटाक्ष के तौर पर देखने को मिली।




और भी पढ़ें :