मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. IND vs ENG 3rd Test Team India 1st Inning 445 Score News in hindi india vs england
Written By WD Sports Desk
Last Updated : शुक्रवार, 16 फ़रवरी 2024 (16:57 IST)

Team India ने पहली पारी में खड़ा किया 445 का स्कोर, एक वक्त था जब 33 पर गिर चुके थे 3 विकेट

IND vs ENG 3rd Test : भारत ने अब जो स्कोर बनाया है, उसकी कुछ प्रशंसकों को उम्मीद नहीं थी, पहले दिन उन्होंने 3 विकेट जल्दी खो दिए थे और स्कोर 33 था

IND vs ENG Test Match
IND vs ENG 3rd Test Team India 1st Inning 445 Score News : भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट के निरंजन शाह स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच की अपनी पहली पारी में कुल 445 रन बनाए हैं। कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 131 रन बनाकर अपनी फॉर्म वापस पा ली, ऑलराउंडर रवीन्द्र जड़ेजा (Ravindra Jadeja) ने 112 रन बनाए, इस पारी में सबसे ज्यादा चमकने वाले नवोदित खिलाड़ी सरफराज खान (Sarfaraz Khan) ने रन आउट होने से पहले 66 में से 62 रन बनाए, दूसरे नवोदित खिलाड़ी ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) ने 46 रन बनाए, रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने स्कोर बनाया 37 और तेज़ गेंदबाज़ जसप्रित बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 26 रन बनाए, उनके द्वारा खेले गए कुछ शॉट वाकई मंत्रमुग्ध कर देने वाले थे।


इंग्लैंड की ओर से 27.5 ओवर में मार्कवुड (Mark Wood) ने 4, रेहान अहमद (Rehan Ahmed) ने 2, जेम्स एंडरसन, टॉम हार्टली और जो रूट को 1-1 विकेट मिला।
भारत ने अब जो स्कोर बनाया है, उसकी कुछ प्रशंसकों को उम्मीद नहीं थी, पहले दिन उन्होंने 3 विकेट जल्दी खो दिए थे और स्कोर 33 था, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा और रवींद्र जड़ेजा ने स्थिति को बहुत अच्छी तरह से संभाला और स्थिति को स्थिर कर दिया।


पूरी खबर डिटेल में 

इंग्लैंड ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन भारत को पहली पारी में 445 रन पर समेटने के बाद शुक्रवार को यहां चाय तक पहली पारी में बिना विकेट खोए 31 रन बनाए।
 
 
 
जसप्रीत बुमराह (26 रन, 28 गेंद, तीन चौके, एक छक्का) और मोहम्मद सिराज (नाबाद 03) ने अंतिम विकेट के लिए 30 महत्वपूर्ण रन जोड़कर भारत को 445 रन तक पहुंचाया।
 
 
 
बेन डकेट (नाबाद 19) और जैक क्राउली (नाबाद 06) ने कुछ बाउंड्री लगाई लेकिन बुमराह और सिराज ने दबाब बनाए रखा।
 
 
 
बल्लेबाजों के पिच के बीच में दौड़ने के लिए भारत पर पांच रन का जुर्माना लगाया गया था जिससे इंग्लैंड ने पारी की शुरुआत बिना विकेट खोए पांच रन से की।
 
 
 
पदार्पण कर रहे ध्रुव जुरेल (104 गेंद में 46 रन, दो चौके, तीन छक्के) और रविचंद्रन अश्विन (89 गेंद में 37 रन छह चौके) ने सुबह के सत्र में दो विकेट जल्दी गिरने के बाद आठवें विकेट के लिए 77 रन जोड़कर स्कोर 400 रन पहुंचाया।
 
 
 
अश्विन हालांकि बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में रेहान अहमद (85 रन पर दो विकेट) की गेंद को मिड ऑन पर जेम्स एंडरसन के हाथों में खेल गए।
 
 
 
जुरेल पदार्पण करते हुए अर्धशतक की ओर से बढ़ रहे थे लेकिन चार रन से चूक गए जब रेहान ने उन्हें विकेटकीपर बेन फोक्स के हाथों कैच कराया।
 
 
 
जुरेल ने आत्मविश्वास के साथ बल्लेबाजी करते हुए तीन छक्के लगाए। उन्होंने मार्क वुड (114 रन पर चार विकेट) की 146 किमी प्रति घंटा से अधिक की शॉर्ट गेंद को स्लिप के ऊपर से छह रन के लिए भेजकर अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय बाउंड्री लगाई।
 
भाग्य ने भी जुरेल का साथ दिया। बाएं हाथ के स्पिनर टॉम हार्टले (109 रन पर एक विकेट) की गेंद पर ओली पोप ने मिड विकेट पर उनका आसान कैच टपकाया जबकि कप्तान बेन स्टोक्स ने लेग स्लिप में वुड की गेंद पर उनका कैच छोड़ा। दोनों मौकों पर जुरेल 32 रन पर थे।
 
 
 
भारत ने दिन की शुरुआत पांच विकेट पर 326 रन से करते हुए सुबह के सत्र में दो विकेट गंवाकर 62 रन जोड़े। कल शतक जड़ने वाले रविंद्र जडेजा (225 गेंद में 112 रन, नौ चौके, दो छक्के) सुबह के सत्र में अपने स्कोर में सिर्फ दो रन जोड़ने के बाद जो रूट को उन्हीं की गेंद पर आसान कैच देकर पवेलियन लौटे। यह टेस्ट क्रिकेट में जडेजा का दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर और गेंद के लिहाज से दूसरी सबसे लंबी पारी है।
 
 
 
भारत ने इससे पहले दिन के चौथे ओवर में ही रात्रि प्रहरी कुलदीप यादव (04) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने एंडरसन की गेंद पर फोक्स को कैच थमाया। जेम्स एंडरसन (41 वर्ष) टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट चटकाने वाला पहला तेज गेंदबाज बनने से सिर्फ चार विकेट दूर हैं।
 
 
 
भारत ने 331 रन के स्कोर पर दो विकेट गंवाए जिसके बाद अश्विन और जुरेल ने सतर्क होकर बल्लेबाजी की। अश्विन शुरुआत में बेहतर लय में दिखे और उन्होंने कुछ अच्छे ड्राइव लगाए। उनके पिच पर दौड़ने के कारण मैदानी अंपायर जोएल विल्सन ने भारतीय टीम पर पांच रन का जुर्माना लगाया। भारत को पहले दिन भी चेतावनी मिली थी जब जडेजा ने ऐसा किया था।