आंकड़े दे रहे हैं गवाही... अगर फाइनल में टॉस जीते कोहली, तो भारत की जीत पक्की

Last Updated: गुरुवार, 17 जून 2021 (19:04 IST)

घड़ी की सुइयां जैसे-जैसे रफ्तार पकड़ रही है, वैसे-वैसे आईसीसी वर्ल्ड का फाइनल नजदीक आ रहा है। शुक्रवार से साउथम्प्टन के मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच डब्ल्यूटीसी फाइनल खेला जाएगा। इस निर्णायक जंग के लिए दुनिया भर के कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स कीवी टीम को जीत का फेवरेट घोषित कर चुके हैं। हालांकि, टीम इंडिया को भी हल्के में नहीं लिया जा सकता।


टॉस बना सकता है टीम इंडिया को चैंपियन



फाइनल से पहले हम आपके लिए एक दिलचस्प आंकड़ा सामने लेकर आए हैं जो इस महा मुकाबले से पहले आपको खुश कर सकता है। दरअसल, विराट कोहली ने अभी तक बतौर कप्तान न्यूजीलैंड के खिलाफ कुल पांच टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान जब-जब वह टॉस जीतने में सफल रहे हैं, तब-तब टीम मैच जीतने में कामयाब रही है और जब-जब उन्होंने टॉस हारा हैं, तब-तब टीम को हार का मुहं देखना पड़ा।

आंकड़ो के अनुसार विराट कोहली ने बतौर कप्तान पांच टेस्ट मैच खेले हैं और तीन बार टॉस जीता हैं, जबकि बार दो हारा है। यानी पांच टेस्ट मैचों में तीन मैच भारत जीतने में सफल रहा और दो में हार का सामना करना पड़ा। इसका मतलब साफ है कि अगर फाइनल में भारत टॉस जीतने में सफल रहा तो शायद मुकाबला भी अपने नाम कर सकता है।



कीवी टीम के खिलाफ दमदार है रिकॉर्ड



विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अभी तक कुल 9 टेस्ट मैच खेले हैं और 51.53 की बेहतरीन औसत के साथ 773 रन बनाए हैं। 17 पारियों में उनके नाम पर तीन शतक और इतने ही अर्धशतक दर्ज है। फाइनल में टीम इंडिया के फैंस को किंग कोहली से एक यादगार प्रदर्शन की पूरी-पूरी उम्मीद रहेगी।



और भी पढ़ें :