ICC रैंकिंग: फिर से टेस्ट में नंबर-1 बल्लेबाज बने केन विलियमसन, इस स्थान पर हैं कोहली

Last Updated: बुधवार, 30 जून 2021 (16:12 IST)

न्यूजीलैंड के कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज के सितारें इन दिनों बुलंदियों पर है। टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने के बाद अब विलियमसन ने एक बार फिर से टेस्ट की बादशाहत अपने नाम कर ली है। आईसीसी की ताजा में कीवी कप्तान ने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ को पछाड़कर फिर से नंबर-1 की कुर्सी अपने नाम की।


ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज मार्नुस लाबूशेन तीसरे और भारतीय कप्तान विराट कोहली चौथे पायदान पर बने हुए हैं। वहीं इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट पांचवें पायदान पर है।


WTC फाइनल में चला था बल्ला


केन विलियमसन की बात करें तो आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में विलियमसन ने दोनों पारियों में अपने प्रदर्शन से सभी को खासा प्रभावित किया था। पहली पारी में उनके बल्ले से 177 गेंदों पर 49 और दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करते हुए 89 गेंदों पर यादगार 52 रनों की नाबाद पारी देखने को मिली थी।

विलियमसन के अब 901 रेटिंग पॉइंट्स हो गए हैं और दूसरे पायदान पर मौजूद स्टीव स्मिथ के 891 रेटिंग पॉइंट है। दोनों दिग्गज बल्लेबाजों के बीच अब 10 अंकों का फासला बन गया है। जानकारी के लिए बता दें कि, केन विलियमसन साल 2015 में पहली बार नंबर-1 बल्लेबाज बने थे।



टॉप 10 में तीन भारतीय शामिल


टेस्ट रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का भी खासा दबदबा देखा जा सकता है। टॉप 10 में तीन स्टार भारतीय बल्लेबाज शामिल है। कप्तान कोहली 812 रेटिंग पॉइंट के साथ चौथे, अनुभवी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा एक स्थान में फायदे के साथ छठे और विकेटकीपर ऋषभ पंत 752 पॉइंट के साथ सातवें पायदान पर बने हुए हैं।


इसके अलावा कीवी टीम के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे 18 स्थान के फायदे के साथ 42वें पायदान पर पहुंच गए हैं। कॉनवे ने टेस्ट डेब्यू के बाद से तीन मैचों में 379 रन बनाए हैं।

जैमिसन ने लगाई लंबी छलांग



डब्ल्यूटीसी फाइनल में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का अवार्ड जीतने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज की रैंकिंग में भी जबरदस्त फायदा देखने को मिला है। अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 13वें पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं, ऑलराउंडर में जेसन होल्डर पहले स्थान पर बने हुए हैं।



और भी पढ़ें :