मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Harmanpreet Kaur fifity fails to take India to above par score against Australia
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 29 जुलाई 2022 (18:04 IST)

अच्छी शुरुआत को भुनाने में नाकाम रहा भारत, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए 154 रन

अच्छी शुरुआत को भुनाने में नाकाम रहा भारत, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए 154 रन - Harmanpreet Kaur fifity fails to take India to above par score against Australia
शुरुआत के दस ओवरों में लगातार प्रहार करने का फायदा भारत को अंतिम ओवरों में नहीं मिला। भारत कुल 20 ओवरों में सिर्फ 154 रन बना पाया। कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने सर्वाधिक 51 रन बनाए।कप्तान हरमनप्रीत कौर और शेफाली वर्मा की शानदार पारियों के दम पर भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ आठ विकेट पर 154 रन बनाये जबकि महिला क्रिकेट ने शुक्रवार को राष्ट्रमंडल खेलों में बेहतरीन पदार्पण किया।

शेफाली ने 33 गेंद में 48 रन बनाये जबकि हरमनप्रीत ने 34 गेंद में 52 रन की पारी खेली। आस्ट्रेलिया जैसी चैम्पियन टीम के खिलाफ हालांकि यह स्कोर औसत साबित हो सकता है।

 प्रतियोगिता की पहली गेंद में तेज गेंदबाज डार्सी ब्राउन का सामना करने वाली भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने महिला क्रिकेट में एक नये युग का आगाज किया। महिला क्रिकेटरों की नजरें राष्ट्रमंडल खेलों के जरिये ओलंपिक में राह बनाने पर लगी है।

इस मैच में मेजबान इंग्लैंड नहीं खेल रहा था लेकिन 25000 की क्षमता वाले एजबस्टन स्टेडियम के बाहर मैच से पहले लंबी कतारें देखी गई। स्टेडियम आधा भरा था लेकिन शोर में कोई कमी नहीं थी। दर्शक भारतीय बल्लेबाजों के बल्ले के निकले हर चौके छक्के पर तालियां बजा रहे थे।

बर्मिंघम की रहने वाली परमजीत ने कहा ,‘‘ हमें क्रिकेट बहुत पसंद है। हमने इस महीने भारतीय पुरूष टीम को भी यहां खेलते देखा । उसके लिये 140 पाउंड का टिकट खरीदा और आज 22 पाउंड का टिकट लिया।’’

एक अन्य दर्शक लिंडा कासे ने कहा ,‘‘ यह दूसरी बार मैं मैदान पर मैच देखूंगी। चार साल पहले मैने एंटीगा में पुरूष टीम का मैच देखा था। मैं यहां सर्रे से चार दिन की यात्रा पर आई हूं और ज्यादा से ज्यादा खेल देखना चाहती हूं। माहौल जबर्दस्त है।’’हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने आखिरी पांच ओवर में 39 रन के भीतर पांच विकेट गंवाये।

स्मृति अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सकी लेकिन शेफाली और हरमनप्रीत ने आक्रामक बल्लेबाजी की । शेफाली ने 10वें ओवर में डार्सी को लगातार तीन चौके जड़कर आस्ट्रेलियाई खेमे में खलबली मचा दी।

हरमनप्रीत ने एशले गार्डनर को पैडल स्वीप लगाया और स्पिनरेां को खासी नसीहत दी। पारी का एकमात्र छक्का 20वें ओवर में उन्होंने जेस जोनासेन को जड़ा । इसके साथ ही टी20 क्रिकेट में अपना सातवां अर्धशतक भी पूरा किया।दूसरे छोर से उन्हें अपेक्षित सहयोग नहीं मिल सका । निचले मध्यक्रम ने कोई योगदान नहीं दिया।