गुरुवार, 9 फ़रवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Harmanpreet Kaur crowned as Indian women team ODI Skipper after Mithali Raj hangs boot
Written By
Last Updated: गुरुवार, 9 जून 2022 (16:59 IST)

मिताली की विदाई के बाद हरमनप्रीत के सिर सजा ताज, बनी वनडे टीम की कप्तान

जैसा कि ज्यादातर क्रिकेट फैंस अंदाजा लगा रहे थे मिताली राज के जाने के बाद हरमनप्रीत कौर को भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तानी सौंपी जाएगी, ठीक वैसा ही हुआ। मिताली राज ने जैसे ही औपचारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया हरमनप्रीत कौर को वनडे टीम की कमान सौंप दी गई। हरमनप्रीत पहले से ही टी-20 की कप्तान हैं।

टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत और स्मृति मंधाना 50 ओवर के प्रारूप में मिताली की जगह लेने की दौड़ में थीं। चयनकर्ताओं ने आखिर में 25 साल की मंधाना के बजाय 33 साल की हरमनप्रीत को यह जिम्मेदारी सौंपी।भारत की दिग्गज बल्लेबाज़ और कप्तान मिताली राज के सन्यास के बाद हरमनप्रीत कौर को टीम की कप्तानी सौंपी गयी है, जबकि स्मृति मंधाना को उपकप्तान चुना गया है।

भारत 23 जून से शुरू हो रहे श्रीलंका के दौरे पर दाम्बुला और कैंडी में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही वनडे खेलेगा। मार्च में वनडे विश्व कप से जल्दी बाहर होने के बाद यह भारतीय महिला टीम का पहला दौरा होगा।वनडे टीम में अनुभवी झूलन गोस्वामी को शामिल नहीं किया गया है जिनके भी मिताली की तरह विश्व कप के बाद संन्यास लेने की उम्मीद है। स्नेह राणा को भी बाहर कर दिया गया है।

सलामी बल्लेबाज एस मेघना को वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है जिन्होंने विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड में वनडे में प्रभावित किया था।जेमिमा रोड्रिग्स को वनडे विश्व कप टीम में शामिल नहीं किया गया था, लेकिन उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में वापसी की है। राधा यादव भारत के लिये पिछले साल जुलाई में खेली थीं, उन्होंने भी वापसी की है।

तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच दाम्बुला में 23, 25 और 27 जून को जबकि वनडे कैंडी में एक, चार और सात जुलाई को खेले जायेंगे। टीम की घोषणा का समय हालांकि दिलचस्प रहा क्योंकि ऐसा भारतीय महान खिलाड़ी मिताली के 23 साल लंबा करियर खत्म करने के तुरंत बाद ही किया गया।
भारतीय टी20 टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), एस मेघना, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, सिमरन बहादुर, ऋचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्रकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, जेमिमा रोड्रिग्स, राधा यादव।
भारत की वनडे टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान ), स्मृति मंधाना (उप कप्तान ), शैफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर ), एस मेघना , दीप्ति शर्मा , पूनम यादव , राजेश्वरी गायकवाड, सिमरन बहादुर, ऋचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्रकर , मेघना सिंह, रेणुका सिंह, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल