UAE में IPL के आयोजन को भारत सरकार की मंजूरी, प्रायोजकों में शामिल रहेंगी चीनी कंपनियां

IPL Trophy new
Last Updated: रविवार, 2 अगस्त 2020 (22:36 IST)
नई दिल्ली। भारत सरकार ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सत्र के संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में 19 सितम्बर से आयोजन को हरी झंडी दिखा दी है। टूर्नामेंट 19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक होगा।
की संचालन परिषद की रविवार को हुई बैठक में फैसला लिया गया कि इस बार आईपीएल में हर टीम में खिलाड़ियों की संख्या 24 तक होगी और साथ ही असीमित कोविड-19 स्थानापन्न के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है।
प्रायोजकों में चीनी कंपनियां बरकरार : इंडियन प्रीमियर लीग की संचालन परिषद ने टी20 टूर्नामेंट के लिए सभी प्रायोजकों को बरकरार रखने का फैसला किया, जिसमें चीनी कंपनियां भी शामिल हैं। सनद रहे कि आईपीएल की टाइटल प्रायोजक चीन की मोबाइल कंपनी वीवो है।
आधे घंटे पहले शुरू होंगे मैच : आईपीएल फाइनल 10 नवम्बर को खेला जाएगा और शाम के मैच पहले के मुकाबले आधा घंटे पहले यानी भारतीय समयानुसार रात साढ़े सात बजे (समय शाम 6 बजे ) से शुरू होंगे। टूर्नामेंट में दस दिन ऐसे होंगे जब एक दिन में दो मैच खेले जाएंगे।

इसलिए आईपीएल का रास्ता साफ हुआ : आईपीएल का आयोजन इस साल 29 मार्च से होना था लेकिन कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से ने इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अक्टूबर-नवम्बर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्वकप को स्थगित करने के बाद आईपीएल के आयोजन का रास्ता साफ हो गया था।
क्यों यूएई में होगा आईपीएल : भारतीय बोर्ड की पहली प्राथमिकता आईपीएल को भारत में कराने की थी लेकिन देश में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के कारण यह संभव नहीं हो पाया और को आईपीएल को देश से बाहर ले जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। भारत में इस समय कोरोना मामलों की संख्या साढ़े 17 लाख से ज्यादा हो चुकी है।
बीसीसीआई ने पहले ही दे दिया था सहमति पत्र : संचालन परिषद के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने गत 21 जुलाई को घोषणा की थी कि आईपीएल को 19 सितम्बर से यूएई में कराया जाएगा। बीसीसीआई ने संयुक्त अमीरात क्रिकेट बोर्ड को आईपीएल के आयोजन के लिए अपना सहमति पत्र भी दे दिया था और उसे भारत सरकार की मंजूरी का इंतजार था। भारतीय बोर्ड को आखिरकार सरकार की मंजूरी मिल गई, जिसके बाद अब 19 सितम्बर से आईपीएल का यूएई में आयोजन होगा।
तीन शहरों में होंगे मैच : आईपीएल यूएई के तीन शहरों दुबई, अबु धाबी और शारजाह में आयोजित किया जाएगा। यह दूसरी बार है जब आईपीएल का आयोजन यूएई में किया जा रहा है। वर्ष 2014 में आम चुनावों से टकराव के कारण आईपीएल का शुरुआती चरण यूएई में कराया गया था।



और भी पढ़ें :