इंग्लैंड ने चुनी एशेज के पहले टेस्ट के लिए टीम, जो रूट करेंगे कप्तानी, आर्चर भी शामिल

Last Updated: शनिवार, 27 जुलाई 2019 (23:55 IST)
लंदन। इंग्लैंड ने शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1 अगस्त से एजबस्टन में शुरू होने वाले एशेज़ सीरीज़ के पहले टेस्ट के लिए अपनी 14 सदस्यीय टीम घोषित कर दी जिसमें आईसीसी विश्वकप के स्टार रहे को भी शामिल किया गया है जबकि फाइनल के मैन ऑफ द मैच बेन स्टोक्स उपकप्तान होंगे। टीम की कप्तानी करेंगे जबकि स्टोक्स उपकप्तान होंगे, वहीं तेज़ गेंदबाज़ आर्चर को भी पहली बार इंग्लैंड की टेस्ट टीम में शामिल किया गया है।
न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 जुलाई को लॉर्ड्‍स मैदान पर खेले गए विश्वकप फाइनल में स्टोक्स नाबाद 84 रन की पारी और सुपर ओवर में सर्वाधिक रन बनाकर मैन ऑफ द मैच रहे थे। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष कॉलिन ग्रेव्स ने स्टोक्स को दोबारा टेस्ट टीम का उपकप्तान चुनने की अनुमति दी जिसके लिए इंग्लैंड के पुरुष क्रिकेट के प्रबंध निदेशक एश्ले जाइल्स और ईसीबी के कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने सलाह दी थी।

ईसीबी ने जारी बयान में कहा कि स्टोक्स पहली बार सितंबर 2017 में टेस्ट टीम के उपकप्तान बने थे और जोस बटलर की जगह ली थी। राष्ट्रीय चयनकर्ता एड स्मिथ ने कहा कि घरेलू टेस्ट के लिए 14 सदस्यीय टीम चुनना काफी असाधारण है, लेकिन इस कई गेंदबाज़ चोटों से उबर रहे हैं। कुछ खिलाड़ी जिन्होंने विश्वकप में खेला था उनकी भी अभी टेस्ट क्रिकेट के लिए तैयारी परखी जा रही है।

विश्वकप के तुरंत बाद यह सीरीज़ हो रही है जो कम ही होता है। ऐसे में गेंदबाजी में अधिक विकल्प रखे गए हैं। विश्वकप में प्रभावशाली खेल दिखाने वाले आर्चर को भी टेस्ट टीम में जगह दी गई है। 24 साल के आर्चर शुक्रवार को ससेक्स के लिए खेलने उतरे। वे चोट के बाद वापस खेल रहे हैं और एजबस्टन मैच से पूर्व उनकी तैयारियों को परखा जाएगा।

वर्ष 2016 में पदार्पण के बाद आर्चर को पहली बार टेस्ट टीम में जगह मिली है। उन्होंने 28 प्रथम श्रेणी मैचों में 131 विकेट लिए हैं। बटलर और ऑलराउंडर स्टोक्स लॉर्ड्स में आयरलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में आराम के बाद इंग्लिश टीम के लिए फिर से वापसी कर रहे हैं।

लुईस ग्रेगोरी और जैक लीच को हालांकि गत सप्ताह आयरलैंड के खिलाफ अच्छे प्रदर्शन के बावजूद एशेज़ में जगह नहीं मिली है। जेम्स एंडरसन रिहैबिलिटेशन प्रक्रिया से गुज़र रहे हैं। उन्हें पिंडली में चोट है और पहले टेस्ट तक उनके फिट होने की उम्मीद है।

टीम इस प्रकार है : जो रूट (कप्तान), मोइन अली, जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, सैम करेन, जो डेन्ली, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स (उपकप्तान), ओली स्टोन और
क्रिस वोक्स।

 

और भी पढ़ें :