विराट कोहली और टीम इंडिया ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर बरकरार

Virat Kohli
पुनः संशोधित रविवार, 28 जुलाई 2019 (00:06 IST)
दुबई। भारतीय बल्लेबाज़ विराट कोहली और आईसीसी की शनिवार को जारी ताज़ा टेस्ट रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की पुरुष टेस्ट रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली सर्वाधिक 922 रेटिंग अंकों के साथ बल्लेबाज़ी वर्ग में तथा भारत टीम रैंकिंग में 113 रेटिंग अंकों के साथ अपने नंबर एक स्थान पर बरकरार है।
भारतीय टीम 3 अगस्त से वेस्टइंडीज़ के दौरे पर 3 ट्वंटी 20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। बल्लेबाज़ी रैंकिंग में विराट के बाद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (913) दूसरे और भारत के चेतेश्वर पुजारा (881) तीसरे नंबर पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ (857) चौथे तथा हैनरी निकोल्स (778) पांचवें नंबर पर हैं।

टीम रैंकिंग में भारत के बाद न्यूजीलैंड 111 दूसरे नंबर पर है और भारत से उसका अंकों का फासला केवल दो अंक ही रह गया है। दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पांच में अन्य टीमें हैं। इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच एकमात्र टेस्ट समाप्त होने के बाद आईसीसी ने टेस्ट रैंकिंग जारी की है।

इंग्लैंड के खिलाड़ी सैम करेन और जैक लीच ने इंग्लैंड की 143 रन की जीत के बाद रैंकिंग में बड़ा सुधार किया है। इंग्लिश टीम अब गुरुवार से ऑस्ट्रेलिया के साथ बहुप्रतीक्षित एशेज़ टेस्ट सीरीज़ में उतरेगी। इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच एकतरफा मुकाबले में स्पिनर लीच ने अपनी टीम की दूसरी पारी में ओपनिंग करते हुए 92 रन की मैन ऑफ द मैच पारी खेली थी जिसकी बदौलत वह बल्लेबाज़ी रैंकिंग में सीधे 57 स्थानों की छलांग लगाकर 117वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

करेन को तीनों वर्गों की रैंकिंग में फायदा मिला है और बल्लेबाज़ी वर्ग में 3 स्थान उठकर 52वें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि गेंदबाज़ों में 28 रन पर 3 विकेट की बदौलत 6 स्थान उठकर 67वें नंबर पर पहुंच गए हैं। अपने ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत वे ऑलराउंडर वर्ग में 8 स्थान के सुधार के साथ 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड मैच में 7 विकेट लेकर एक स्थान के फायदे के साथ 18वें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि क्रिस वोक्स गेंदबाजों में अपने 32वें नंबर पर बरकरार है।

पहली पारी में इंग्लैंड को 85 रन पर ढेर करने के प्रदर्शन की बदौलत आयरलैंड के गेंदबाज़ों को भी रैंकिंग में फायदा मिला है। नई गेंद से टिम मुर्ताग को 25 स्थानों का फायदा मिला है जो 41वें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि स्टुअर्ट थॉम्पसन 11 स्थान उठकर 53वें तथा बाएड रैंकिन 21 स्थान उठकर 84वें नंबर पर पहुंच गए हैं। भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन अपने छठे और 10वें नंबर पर बरकरार हैं जबकि ऑलराउंडरों में जडेजा तीसरे और अश्विन छठे स्थान पर हैं।

 

और भी पढ़ें :