शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Defencing champs England reaches final of ICC women world cup
Written By
Last Updated: गुरुवार, 31 मार्च 2022 (15:54 IST)

गत विजेता इंग्लैंड लगातार दूसरी बार पहुंची आईसीसी महिला विश्व कप के फाइनल में, दक्षिण अफ्रीका को दी 137 रनों से मात

क्राइस्टचर्च: डेनियल वाट की यादगार शतकीय पारी के बाद स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन की शानदार गेंदबाजी से गत चैम्पियन इंग्लैंड ने गुरूवार को यहां दक्षिण अफ्रीका पर 137 रन की बड़ी जीत दर्ज कर महिला वनडे विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया।

वाट (125 गेंद में 129 रन, 12 चौके) ने अपनी पारी के दौरान मिले मौकों का पूरा फायदा उठाया, उन्हें पांच बार जीवनदान मिला जिससे वह विश्व कप में अपना पहला शतक जड़ने में सफल रहीं। उनके अलावा सोफिया डंकले ने 72 गेंद में 60 रन की अर्धशतकीय पारी खेली जिससे इंग्लैंड ने बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद आठ विकेट पर 293 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।

दक्षिण अफ्रीकी टीम इस नॉकआउट मैच में दबाव में आ गयी और लक्ष्य का पीछा करते हुए 38 ओवर में 156 रन पर सिमट गयी।

लीग चरण से दूसरी सर्वश्रेष्ठ टीम के तौर पर अंतिम चार में पहुंची दक्षिण अफ्रीका ने भारत को भी प्रतियोगिता से बाहर कर दिया था, पर इस मुकाबले में उसने दबाव के आगे घुटने टेक दिये।

टीम ने दूसरे ही ओवर में टूर्नामेंट की सर्वाधिक रन जुटाने वाली लौरा वोलवार्ट का विकेट गंवा दिया जिन्हें तेज गेंदबाज आन्या श्रबसोल ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया। टीम इस झटके से उबर नहीं सकी।

बायें हाथ की स्पिनर एक्लेस्टोन ने निचले क्रम को समेटकर इंग्लैंड के लिये काम पूरा किया। उन्होंने आठ ओवर में 36 रन देकर छह विकेट झटके। इसके अलावा उन्होंने 11 गेंद में नाबाद 24 रन की पारी खेलकर इग्लैंड को 300 रन के करीब पहुंचाया था।

इंग्लैंड की टीम ने लगातार पांच जीत दर्ज की जबकि शुरूआती तीन हार के बाद उस पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था। अब टीम पांचवां खिताब अपने नाम करने की कोशिश करेगी जिसके लिये वह फाइनल में आस्ट्रेलिया के सामने होगी जो उसके लिये परिचित प्रतिद्वंद्वी है। आस्ट्रेलियाई टीम भी रिकॉर्ड सातवां खिताब अपनी झोली में डालने के लिये प्रयासरत होगी।

श्रबसोल ने शानदार स्विंग गेंदबाजी का प्रदर्शन किया जिससे दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी की रीढ़ टूट गयी। वोलवार्ट की सलामी जोड़ीदार लिजले ली उनका दूसरा शिकार बनीं।

केट क्रास ने सुने लूस को खूबसूरत गेंद पर आउट किया जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका को अपने बल्लेबाजों की ढिलाई का खामियाजा भुगतना पड़ा।हालांकि सवाल यह भी है कि दक्षिण अफ्रीका ने इस दबाव भरे मुकाबले में टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। (भाषा)
ये भी पढ़ें
हारकर भी जीते श्रेयस अय्यर, कप्तान के तौर पर की बस यह एक गलती