क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने माना, भारतीय खिलाड़ियों पर हुई थी नस्लीय टिप्पणी

पुनः संशोधित बुधवार, 27 जनवरी 2021 (20:19 IST)
सिडनी:क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने (एससीजी) पर तीसरे टेस्ट मैच में प्रशंसकों द्वारा भारतीय खिलाड़ियों के साथ नस्लीय टिप्पणी के मामले में (आईसीसी) को रिपोर्ट सौंपने की पुष्टि की है। इस मामले में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की जांच जारी है।
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सुरक्षा एवं नैतिक मामलों के प्रमुख सीन कैरोल ने कहा, ''हम भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के साथ नस्लीय टिप्पणी संबंधी दुर्व्यवहार की पुष्टि करते हैं। मामले में हमारी जांच जारी है। इसके लिए जिम्मेदार लोगों का पता लगाने के लिए सीसीटीवी फुटेज, टिकट डेटा और प्रशसंकों के साक्षात्कारों का विश्लेषण किया जा रहा है। ऐसी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने वाले प्रशंसकों पर लंबा प्रतिबंध लगाया जाएगा और आगे की कार्रवाई के लिए न्यू साउथ वेल्स पुलिस को सूचित किया जाएगा। ''
उल्लेखनीय है कि एससीजी टेस्ट में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के साथ नस्लीय टिप्पणियों पर टीम के कप्तान आजिंक्या रहाणे ने अंपायरों से इसकी शिकायत की थी। रहाणे ने अंपायरों से टिप्पणी करने वाले प्रशंसकों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की मांग की थी। इसके बाद छह प्रशंसकों को मैदान से बाहर कर दिया गया था। इस संबंध में भारत ने आधिकारिक तौर पर आईसीसी को भी इसकी शिकायत दी थी, हालांकि अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इन छह प्रशंसकों के इस कृत्य में शामिल न होने पर जोर दिया है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुताबिक वह अपनी जांच के माध्यम से अभी भी असल दोषियों का पता लगा रहा है। उसे न्यू साउथ वेल्स पुलिस से अपनी जांच को पूरी करने को लेकर पुष्टिकरण मिलने का इंतजार है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के सभी प्रारूपों (टेस्ट, एकदिवसीय, टी-20) में ऐसी हरकतों को लेकर जीरो टॉलरेंस पॉलिसी से काम करता है।(वार्ता)



और भी पढ़ें :